Price Hike: पहली तारीख को ही आम लोगों को लगे 2 बड़े झटके

Inflation Increased: सितंबर महीने की शुरुआत के साथ आम लोगों को दो बड़े झटके लग गए हैं। पहली तारीख से उनकी जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ गया।
क्रूड ऑयल
क्रूड ऑयलरफ्तार

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। सितंबर महीने की शुरुआत के साथ आम लोगों को दो बड़े झटके लग गए हैं। पहली तारीख से उनकी जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ गया। गुजरात गैस कंपनी ने दाम में इजाफा किया है। कंपनी ने 2.5 रुपए प्रति एससीएम बढ़ोतरी की है। अब 43.3 रुपए प्रति एससीएम हो गए हैं। हाल में आईजीएल ने भी दाम में इजाफा किया है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, रेवाड़ी, हापुड़ में सीएनजी के दाम बढ़े हैं।

दाम बढ़ने की वजह

सितंबर महीने के लिए घरेलू नेचुरल गैस के दाम बढ़ गए हैं। इस महीने के लिए घरेलू नेचुरल गैस का दाम बढ़कर $8.60\ mbtu हो गया है। ऐसे में फेस्टिवल सीजन में आम लोगों पर महंगाई की दो मार पड़ी है। त्योहारों में अतिरिक्त खर्चों के साथ इन चीजों के दाम में बढ़ोतरी से आम लोगों का बजट बिगड़ सकता है।

ATF के भी दाम बढ़े

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनी एचपीसीएल (HPCL), आईओसी (IOC), बीपीसीएल (BPCL) ने एटीएफ के दाम में 14 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। एटीएफ के दाम 14 प्रतिशत बढ़कर 1.12 लाख किलोलीटर पहुंच गया है। बीते 2 महीनों में एटीएफ के दाम में 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एटीएफ के दाम 2022 के सितंबर के ऊपरी स्तर पर है।

विमानों में इस्तेमाल होता है एटीएफ

देश में हवाई ईंधन यानी एटीएफ उपलब्ध कराने वाली प्रमुख कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन है। यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विमान कंपनियों को जेट ईंधन की आपूर्ति करती है। विमानों में उनके इंजन के प्रकार के आधार पर तय होता है कि उसमें किस तरह के ईंधन का प्रयोग होगा। कॉमर्शियल विमानों एवं लड़ाकू विमानों में प्रयोग होने वाले ईंधन केरोसिन आधारित रहते हैं। इसमें पूरी तरह से शुद्ध केरोसिन का प्रयोग होता है। इसके अतिरिक्त कुड एडिटिव्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। ये एडिटिव्स एंटी ऑक्सिडेंट्स, एंटीफ्रीज, हाईड्रोकार्बन आदि का इस्तेमाल होता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in