Special 75 Rupee Coin: नए संसद भवन के उद्घाटन को यादगार बनाने के लिए जारी होगा 75 रुपये का 'सिक्का'

नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जाना है। संसद भवन के उद्घाटन को यादगार बनाने के लिए जारी होने जा रहा है 75 रुपये का 'सिक्का'।
75 Rupee Coin
75 Rupee CoinAgency

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपये का सिक्का जारी करेंगे। सिक्के के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ का शेर का सिर बना हुआ है। जिसके नीचे सत्येव जयते लिखा हुआ है। दूसरी ओर बाईं ओर देवनागरी लिपि में भारत शब्द लिखा है और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" शब्द है।

संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपये का 'सिक्का'

वित्त मंत्रालय के अनुसार नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्का जारी करेंगे। 75 रुपये के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है। यह 50% चांदी, 40% तांबा और 5-5% निकल और जस्ता धातु का मिश्रण है।

संसद का परिसर दिखाया गया है

जानकारी के अनुसार इस सिक्के पर रुपये का चिन्ह भी बना हुआ है और शेर के सिर के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 की इकाई है। सिक्के के पिछले हिस्से पर संसद भवन की तस्वीर है, ऊपर के घेरे पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' लिखा है और नीचे के गोले पर अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' शब्द लिखा है।

कोलकाता टकसाल द्वारा प्रकाशित

संसद की तस्वीर के ठीक नीचे इस सिक्के पर वर्ष 2023 को अलग से दर्शाया गया है। यह सिक्का कलकत्ता की भारत के सरकारी टकसाल द्वारा बनाया गया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.