Rs 2000 Notes Ban: CAIT ने कहा- दो हजार रुपये के नोट वापस लेने से नहीं पड़ेगा व्यापार में कोई असर

सीएआईटी ने कहा कि 2000 नोटों के बैन होने से कारोबारियों के काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीएम मोदी डिजिटल पेमेंट के द्वारा खरीदारी को बढ़ावा दे रहे है।
CAIT
CAITAgency

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAT) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने के फैसले को सही कदम बताया। CAIT ने कहा कि RBI का फैसला नागरिकों को उनकी रोजमर्रा की खरीदारी के लिए डिजिटल भुगतान स्वीकार करने, स्वीकार करने और करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रशंसनीय कदम है।

कारोबार पर नहीं पड़ेगा असर

सीएआईटी के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने शनिवार को कहा कि आरबीआई के फैसले से छोटे व्यापारियों के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन निश्चित रूप से बड़े और धनी समूह को नुकसान होगा, जिनके पास बड़ी संख्या में 2,000 रुपये के नोट हैं। क्या होगा।

2 हजार रुपये के नोटों की संख्या में आई कमी

खंडेलवाल ने कहा कि रिजर्व बैंक की कार्रवाई से व्यापारियों के कारोबार को नुकसान नहीं होगा। डिजिटल लेन-देन में वृद्धि के कारण 2,000 रुपये के नोटों के उपयोग में कमी आई है। ऐसी स्थिति में, आरबीआई ने उन्हें चलन से बाहर घोषित करके और उन्हें कम मूल्यवर्ग के नोटों से बदलने के लिए चार महीने की अनुमति देकर सुचारू लेन-देन सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा

कैट के महासचिव ने कहा कि कैट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए कई वर्षों से व्यापार जगत में डिजिटल भुगतान की स्वीकृति को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है और आगे भी ऐसा करता रहेगा।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी, जिन्हें 30 सितंबर, 2023 तक बैंकों में जमा करना होगा।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in