Nandgopal Nandi
Nandgopal NandiHS

Business News - UP में आने वाला है EV का क्रांति - मंत्री नंदगोपाल नंदी

Nandgopal Nandi ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल ईकोसिस्टम सृजन को लेकर शुक्रवार को आयोजित सम्मेलन में देश की कई प्रतिष्ठित कम्पनियों ने सम्मिलित होते हुए अपना निवेश प्रस्ताव रखा !

नई दिल्ली , 12 अगस्त , रफ़्तार डेस्क / हि स - उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति और निवेश केंद्र की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हिंदुजा, टाटा, रिलायंस, अडानी और कई देशी-विदेशी कंपनियां उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, रिचार्जेबल बैटरी निर्माण और अन्य इलेक्ट्रिक वाहन कारखाने स्थापित करने के लिए करोड़ों रुपये का निवेश करने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर आयोजित गोलमेज बैठक में देश की कई जानी-मानी कंपनियों ने भाग लिया और न केवल निवेश प्रस्ताव रखे, बल्कि निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किये। लखनऊ के एक होटल में इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर एक गोलमेज सम्मेलन में बोलते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सर्वश्रेष्ठ राज्य बनने की राह पर है। लेकिन जब हम विकास की राह पर आगे बढ़ रहे हैं तो हम लापरवाह नहीं हैं। प्रकृति और पर्यावरण के प्रति हमारा दृष्टिकोण संरक्षण और संवर्धन का है।

मंत्री नंदी ने कहा कि आज हमने एक युगांतकारी कदम उठाया है. इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर यह गोलमेज सम्मेलन स्वच्छ ऊर्जा, स्वस्थ वातावरण और आर्थिक प्रगति को मानकीकृत करने का एक ऐतिहासिक प्रयास है। मंत्री नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर हैं. फरवरी 2023 तक राज्य में करीब 415,000 इलेक्ट्रिक वाहन होंगे. उनके पास 500 से अधिक बसें भी हैं जो विशेष मार्गों पर बिजली से चलती हैं। लखनऊ शहर में प्रतिदिन लगभग 35,000 लोग इलेक्ट्रिक बसों का उपयोग करते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना ​​है कि 2030 तक सभी नियमित वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहन ले लेंगे। हमारी राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक लोकप्रिय बनाने में मदद के लिए नए नियम बना रही है। वे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को विशेष लाभ दे रहे हैं, जैसे पहले तीन वर्षों के लिए कुछ शुल्क नहीं देना होगा। यह एक बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव है.

हिंदुजा ग्रुप उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए एक बड़ी फैक्ट्री बनाना चाहता है। उन्हें ज़मीन का एक बड़ा टुकड़ा, लगभग 100 एकड़, चाहिए। वे फैक्ट्री बनाने के लिए प्रयागराज में बीपीसीएल की कुछ जमीन का भी उपयोग करना चाहते हैं। हिंदुजा ग्रुप के लोगों ने कहा कि वे उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार बनाने की फैक्ट्री बनाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि वे इसके लिए दस हजार करोड़ रुपये देंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि वे मदद करेंगे और उन्हें फैक्ट्री बनाने के लिए जगह देंगे. उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना चाहती है। उनकी योजना चार साल में बिजली से चलने वाली 4000 बसें और डीजल ईंधन से चलने वाली 1000 बसें खरीदने की है। वे स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदना चाहते हैं। हिंदुजा ग्रुप नामक कंपनी उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की फैक्ट्री बनाना चाहती है। फैक्ट्री के लिए उन्हें 100 एकड़ जमीन की जरूरत है.

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in