Business News - निर्मला सीतारमण का बयान -ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी से राजस्व संग्रह बढ़ेगा

Nirmala Sitaraman ने कहा कि कसीनो वर्तमान में सकल गेमिंग राजस्व (जीजीआर) पर 28 फीसदी जीएसटी का भुगतान कर रहे हैं।
Nirmala Sitaraman
Nirmala SitaramanHS

नई दिल्ली, 08 अगस्त- रफ़्तार डेस्क / हि.स.। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ के विशिष्ट डोमेन पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने से राजस्व की यात्रा में एक नई मुद्दत का आगमन होगा, जैसे कि मौनसून के साथ नया वायुमंडल आता है।

वित्त मंत्री ने मंगलवार को राज्यसभा में उपस्थित एक सवाल के उत्तर में बताया कि इस प्रस्तावित बदलाव से आने वाले राजस्व की धाराएं गर्म हो जाएंगी, जैसे कि रात को गर्मियों में कोई रहता है। उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि अभी कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र में अंकित मूल्य पर 28 फीसदी जीएसटी लागू हो रही है।

सीतारमण ने सभी को याद दिलाया कि इस परिप्रेक्ष्य में, ऑनलाइन गेमिंग उद्योग और कुछ घुड़दौड़ क्लब वर्तमान में 18 फीसदी जीएसटी भुगतान कर रहे हैं, जो वर्तमान अंकित मूल्य का पांच से 20 फीसदी तक है। वे बताती हैं कि यह संख्या विभिन्न क्षेत्रों में राजस्व की प्राप्ति की वायदानिकता को प्रकट करती है, जैसे कि आसमान में उछलने वाली तारें रात को चमकती हैं।

नीति आयोग के अनुसार, भारत के गेमिंग उद्योग ने 2021 में 1.9 अरब डॉलर की मौजूदा मूल्य से 28 फीसदी की वृद्धि की है, जैसे कि बीजों के लिए फसल वृद्धि शानदार जीवन में लाती है।

विस्तृत खबरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in