Business News : रतन टाटा को महाराष्ट्र सरकार का उद्योग रत्न पुरस्कार !!

Ratan Tata इस सम्मान से नवाजे गए पहले उद्योगपति , महाराष्ट्र सरकार ने पहली बार उद्योग रत्न पुरस्कार शुरू किया है।
Ratan Tata
Ratan TataHS

नई दिल्ली , 19 अगस्त , रफ़्तार डेस्क / हिन्दुस्थान समाचार : देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. रतन टाटा को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फडनवीस ने उनके आवास पर इस पुरस्कार से सम्मानित किया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को रतन टाटा को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने के बाद कहा कि देश के लिए रतन टाटा और टाटा समूह का बहुत बड़ा योगदान है. महाराष्ट्र सरकार की ओर से दिए गए इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए मैं उन्हें (रतन टाटा को) धन्यवाद देता हूं.

महाराष्ट्र सरकार ने पहली बार उद्योग रत्न पुरस्कार शुरू किया है. रतन टाटा अपने खराब स्वास्थ्य के कारण कल आयोजित पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं होंगे. महाराष्ट्र सरकार ने बीते 28 जुलाई को दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा को पहला 'उद्योग रत्न' अवार्ड देने की घोषणा की थी.

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने 1959 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. 1962 में उन्होंने टाटा समूह में शामिल हो गए और 1991 में टाटा संस के अध्यक्ष बने. उन्होंने 2012 में टाटा संस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और टाटा संस के मानद चेयरमैन बने.

रतन टाटा ने टाटा समूह को एक बहुराष्ट्रीय समूह में बदल दिया. उन्होंने टाटा समूह में कई नए उद्योगों की स्थापना की, जिनमें टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा स्टील और टाटा टेलीसेल्युलर शामिल हैं. उन्होंने टाटा समूह को भारत के सबसे मूल्यवान समूहों में से एक बनाया.

रतन टाटा एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. उन्होंने कई गैर-सरकारी संगठनों की स्थापना की है, जिनमें टाटा ट्रस्ट, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च शामिल हैं. उन्होंने कई सामाजिक कार्यों में योगदान दिया है, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबी उन्मूलन शामिल हैं.

रतन टाटा को भारत के सबसे सम्मानित उद्योगपतियों में से एक माना जाता है. उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री शामिल हैं. उन्हें 2000 में फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया था.

रतन टाटा एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं. उन्होंने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और उन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वे एक उद्योगपति, एक सामाजिक कार्यकर्ता और एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं.

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in