Business News : जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में परिणामी दस्तावेज स्वीकृत: पीयूष गोयल

G-20 गोयल ने यह बताया कि जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत ने अपने पूरे आत्मगौरव और संस्कृति को प्रकट किया है, जिससे विश्वभर में देश का मान और उद्यमिता बढ़ा है।
Piyush Goyal
Piyush GoyalHS

जयपुर/नई दिल्ली, 25 अगस्त , रफ़्तार डेस्क / हि। स : केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक (टीआईएमएम) में एक परिणामी दस्तावेज को स्वीकृत किया गया है। वाणिज्य मंत्री ने यहां आयोजित दो दिवसीय बैठक के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि टीआईएमएम में तीन विषयों पर लिए गए निर्णय ऐतिहासिक है।

पीयूष गोयल ने कहा कि दस्तावेज में कई नई बातें हैं। परिणामी दस्तावेज में डब्ल्यूटीओ सुधारों, भविष्य के लिए तैयार वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं और डिजिटलीकरण के बारे में सुझाव दिए गए हैं। डब्ल्यूटीओ सुधारों पर सहमति टीआईएमएम में डब्ल्यूटीओ सुधारों पर एक महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। दस्तावेज में कहा गया है कि सभी सदस्य देशों को डब्ल्यूटीओ में सुधार के लिए काम करना चाहिए। इसमें डब्ल्यूटीओ के नियमों को सरल बनाने और अपील प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की बात कही गई है।

भविष्य के लिए तैयार वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं पर सहमति टीआईएमएम में भविष्य के लिए तैयार वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं पर भी सहमति हुई है। दस्तावेज में कहा गया है कि सभी सदस्य देशों को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को अधिक लचीला और टिकाऊ बनाने के लिए काम करना चाहिए। इसमें श्रम और पर्यावरण मानकों के अनुपालन पर भी जोर दिया गया है। डिजिटली करण पर सहमति टीआईएमएम में डिजिटली करण पर भी सहमति हुई है। दस्तावेज में कहा गया है कि सभी सदस्य देशों को डिजिटल व्यापार को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहिए। इसमें डिजिटल व्यापार के लिए एक खुली और पारदर्शी वातावरण बनाने पर जोर दिया गया है।

जी-20 इंडिया की अध्यक्षता के लिए आभार वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने जी-20 इंडिया की अध्यक्षता के लिए भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक 24 और 25 अगस्त, 2023 को जयपुर, भारत में आयोजित की गई थी। बैठक में 20 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें भारत, अमेरिका, चीन, यूरोपीय संघ, जापान, रूस और सऊदी अरब शामिल हैं।

बैठक का उद्देश्य वैश्विक व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना था। निष्कर्ष जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। ये निर्णय वैश्विक व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने और विश्व अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद करेंगे।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in