Business News : जून में 20.27 लाख नए श्रमिकों का ईएसआईसी योजना में नामांकन

ESIC के आंकड़ों के मुताबिक जून के महीने में लगभग 24,298 नए प्रतिष्ठानों को पंजीकृत किया गया है।
ESIC
ESICHS

नई दिल्ली ,18 अगस्त , रफ़्तार डेस्क : जून 2023 में, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में 20.27 लाख नए श्रमिकों का नामांकन किया गया. यह पिछले साल के मुकाबले 10% की वृद्धि है. नए नामांकन में से, 9.77 लाख कर्मचारी 25 साल से कम उम्र के हैं, जो कुल कर्मचारियों का 48.22% है. महिला सदस्यों का शुद्ध नामांकन 3.87 लाख रहा है, जबकि ट्रांसजेंडर कर्मचारियों का संख्या 71 है.

ESIC एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो कर्मचारियों को दुर्घटना, बीमारी, मातृत्व और बेरोजगारी के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह योजना सरकार द्वारा प्रायोजित है और सभी निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है.

ESIC में नामांकन कराने के लिए, कर्मचारियों को अपने नियोक्ता के साथ एक आवेदन पत्र भरना होगा. आवेदन पत्र में कर्मचारियों का नाम, पता, जन्मतिथि, वेतन और अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल होनी चाहिए. नियोक्ता को आवेदन पत्र को ESIC के कार्यालय में जमा करना होगा.

ESIC में नामांकित होने के बाद, कर्मचारी दुर्घटना, बीमारी, मातृत्व और बेरोजगारी के मामले में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं. दुर्घटना के मामले में, कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती होने और इलाज के लिए मुआवजा मिलता है. बीमारी के मामले में, कर्मचारी को बीमारी के दौरान वेतन का भुगतान किया जाता है. मातृत्व के मामले में, महिला कर्मचारियों को प्रसव के बाद छुट्टी और वेतन का भुगतान किया जाता है. बेरोजगारी के मामले में, कर्मचारी को बेरोजगारी भत्ता मिलता है.

ESIC एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजना है जो कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. यह योजना कर्मचारियों को दुर्घटना, बीमारी, मातृत्व और बेरोजगारी के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें और उनके परिवारों को आर्थिक तंगी से बचाती है.

यहां कुछ अन्य जानकारी दी गई है जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है:

  • ESIC का मुख्यालय नई दिल्ली में है.

  • ESIC का देश भर में 1,400 से अधिक कार्यालय हैं.

  • ESIC के 13.5 करोड़ से अधिक सदस्य हैं.

  • ESIC हर साल 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करती है.

अगर आप ESIC में नामांकन कराना चाहते हैं, तो आप अपने नियोक्ता से संपर्क कर सकते हैं.

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in