RBI अब कोटक महिंद्रा बैंक पर हुआ सख्‍त, नए ग्राहक बनाने-क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई पाबंदी

भारतीय रिजर्व बैंक की कोटक महिंद्रा बैंक पर कार्रवाई जारी है। रिजर्व बैंक ने कोटक बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिए नए ग्राहक बनाने पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है।
Ban on kotak bank on making new customers online
Ban on kotak bank on making new customers onlineRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ा ऐक्शन लिया है। बैंक पर नए ग्राहक जोड़ने पर पाबंदी लगाई गई है, इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाई गई है। RBI ने प्रेस रिलीज़ जारी करके ये जानकारी दी है।

पुराने ग्राहकों को नहीं होगी कोई दिक्कत

प्रेस रिलीज़ के मुताबिक, RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बैंकिंग रेगुलेशन ऐक्ट की धारा 35A के तहत ऐक्शन लिया है। रिलीज़ में बताया गया है कि पुराने ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। हालांकि, बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़ पाएगा।

RBI ने नए ग्राहक बनाने से रोका

RBI ने जानकारी दी है कि कोटक बैंक का एक ऑडिट किया जाएगा, इस ऑडिट के पूरे होने के बाद बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों को रिव्यू किया जाएगा। इसके साथ ही कहा गया है कि ऑडिट में अगर कोई कमी सामने आती है तो उसे दूर करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

क्या है मामला

रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक द्वारा दो साल में अपने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ्टवेयर अपडेशन या उसके सिस्टम तक पहुंच से जुड़ी दिक्कतों का कोई समाधान नहीं किया और ना ही डेटा सिक्योरिटी का प्रबंधन किया। ऐसे में नियामकीय उल्लंघन के चलते ये एक्शन लिया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने बताया है कि अब एक्सटर्नल ऑडिट के बाद पाबंदी की समीक्षा कर अगला कदम उठाया जाएगा।

शेयरों पर दिखेगा RBI के एक्शन का असर

RBI की ओर से कोटक महिंद्रा बैंक पर की गई बैन की कार्रवाई का असर आज कोटक महिंद्रा बैंक शेयर पर देखने को मिल सकता है। बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद होने पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 1.65 फीसदी या 29.90 रुपये की तेजी के साथ 1,842.95 रुपये के लेवल पर क्लोज हुए हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.