रियल एस्टेट में इनवेस्ट करना होगा फायदेमंद, लंबे समय के लिए करें निवेश

कई बार लोग होम लोन को जल्द खत्म करने के लिए प्री-पेमेंट जैसे ऑप्शन को अपनाते हैं। लेकिन अगर आप सही से कैलकुलेट करें तो कुछ स्थिति में होम लोन प्री पेमेंट की जगह निवेश करके अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं।
Investing in real estate is beneficial
Investing in real estate is beneficial

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज जहां रियल एस्टेट एक ऐसा सेक्टर बन चुका है जहां लोग काफी इनवेस्ट कर रहे है। इस समय घर खरीदना कफी आसान हो चुका है। बैंक से होम लोन (Home Loan) लेकर घर या प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। जो बाद में अच्छा रिटर्न दे सकती है। खासकर नौकरी पेशा वालों के लिए बैंक से होम लोन लेना काफी आसान होता है। सामान्‍यतौर पर 20 साल के टेन्‍योर के लिए होम लोन लिया जाता है, जिस कारण लोगा इसे जल्‍द से जल्‍द चुकाना चाहते हैं। लेकिन लोन लेते वक्त बैंक के साथ अच्छी तरह बात कर लेनी चाहिए। 20 साल के लोन को 10 साल में चुकाने पर भी देना पड़ सकता है पूरे 20 साल का ब्याज। इसके अलावा अगर आप जल्दी लोन चुकाना चाहते हैं तो स्टेप अप ईएमआई का विकल्प चुन सकते हैं।

रिटायरमेंट या एजुकेशन के लिए फंड

जिस रकम को आप लोन उतारने के चक्कर में जल्दी देकर अतिरिक्त ब्याज दे रहे है। उसे आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप रिटायरमेंट या अपने बच्चे की शिक्षा जैसे भविष्य के लक्ष्यों के लिए एक फंड बना सकते हैं।

टैक्‍स का फायदा

यदि आपको मालूम ना हो तो बता दें कि अगर आपने लोन लिया हुआ है तो आपको टैक्स में भी राहत मिलती है। अगर आपकी इनकम टैक्‍स के अंदर आती है तो होम लोन प्री पेमेंट करने पर टैक्‍स बेनिफिट का लाभ आगे नहीं मिल पाएगा। वहीं म्‍यूचुअल फंड में निवेश एक साल से ज्‍यादा समय तक रखने पर लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स जैसे टैक्‍स बेनिफिट मिल सकता है। बजाज कैपिटल लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव बजाज के मुताबिक, होम लोन की ब्याज दर 8.30 प्रतिशत है और एवरेज म्यूचुअल फंड रिटर्न 12 प्रतिशत है। ऐसे में होम लोन का समय से पहले भुगतान करना ज्‍यादा अच्‍छा नहीं हो सकता है।

होम लोन प्री-पेमेंट का फायदा

भविष्‍य में किसी आर्थिक समस्‍या से बचने के लिए होम लोन प्री-पेमेंट का विकल्‍प अच्‍छा होता है। होम लोन का समय से पहले भुगतान करके, आप प्रभावी रूप से 8 प्रतिशत की गारंटी रिटर्न बचा सकते हैं। साथ ही हर महीने ईएमआई के बोझ से भी फ्री हो सकते हैं।

पहले लोन चुकाना क्‍यों ज्‍यादा सही?

फिनएज के सीईओ और सह-संस्थापक हर्ष गहलौत के अनुसार, होम लोन चुकाने के लिए पैसे का उपयोग करना ज्‍यादा सही होगा, क्योंकि पर्सनल फाइनेंस के तौर पर कर्ज कम होगा, जो कि भविष्य में अनुशासित तरीके से निवेश करने के लिए ज्‍यादा सही माना जाता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने जीवन में बड़ी लोन देनदारी न होने की मानसिक शांति मिलेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.