2024 की रोड मैप तैयार करता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट

वित्त मंत्री सीतामरण संसद में अपना 5 वां बजट पेश कर रही है। बता दें कि अमृतकाल में पेश किया गया है पहला वित्त बजट है।अमृतकाल में पेश किया गया बजट का थीम डिजी ऑल रखा गया है ।
2024 की रोड मैप तैयार करता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वित्त मंत्री सीतामरण संसद में अपना 5वां बजट पेश किया। अमृतकाल में पेश किया गया है यह पहला वित्त बजट है। इस बजट पर करोड़ोंं भारतीयों की उम्मीदें टिकी हई हैं। अमृतकाल में पेश किए गए बजट की थीम डिजी ऑल रही। इसका मतलब पूरे भारत को डिजिटल में जोड़ना है। एक्सपर्ट के अनुसार यह बजट चनाव से पहले जनता के लिए लोकलुभावन घोषणाओं से भरा हुआ है। इससे कुल मिलाकर 2024 की लड़ाई की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है।

जाने क्या कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर

अर्थव्यवस्था सही दिशा में

भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।

28 महीने तक मुफ्त राशन दिया

कोविड महामारी के दौरान हमने यह निश्चित किया कि कोई भूखा न सोए। हमने 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 28 महीने तक मुफ्त राशन दिया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

प्रतिव्यक्ति आय 1.97 लाख यानी दोगुने से ज्यादा

2014 से ही सरकार की कोशिश लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाना और क्वालिटी देना रहा है। प्रतिव्यक्ति आय 1.97 लाख यानी दोगुने से ज्यादा हो गई है। दुनिया भारत को चमकदार सितारे की तरह देख रही है। ग्लोबल स्लोडाउन के चलते हमारी विकास दर 7% रही है। बाकी देशों की तुलना में सबसे मजबूत है।

740 एकलव्य स्कूलों के साथ 38 हजार 800 टीचर्स और सपोर्ट स्टाफ नियुक्त किए

बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा। अगले 3 साल में 740 एकलव्य स्कूलों के लिए 38 हजार 800 टीचर्स और सपोर्ट स्टाफ नियुक्त किए जाएंगे। इसके तहत 3.5 लाख आदिवासी छात्रों को फायदा मिलेगा। 2014 से मौजूद 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

लंबी प्रोसेस के बिना ही विवाद सुलझ सकेंगे

कोरोना से प्रभावित हुए छोटे और मझोले उद्योगों को राहत दी जाएगी। विवादों के निपटारे के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी। लंबी प्रोसेस के बिना ही विवाद सुलझ सकेंगे। व्यवसायों के लिए PAN नंबर का इस्तेमाल सभी डिजिटल सिस्टम्स के लिए पर्याप्त होगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in