Crypto Currency में पैसे लगाने वालों के लिए बुरी खबर, बिटकॉइन-एथेरियम की कीमतें 6 फीसदी से ज्यादा गिर गईं

Crypto Currency Market: क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गुरुवार को डर का माहौल बना है। इससे मार्केट कैप के लिहाज से टॉप-10 में शामिल क्रिप्टो करेंसीज में से सिर्फ 3 मामूली बढ़त के साथ ग्रीन जोन में है।
क्रिप्टो करेंसी।
क्रिप्टो करेंसी।हिन्दुस्तान।

नई दिल्ली, हि.स./ रफ्तार। क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गुरुवार को डर का माहौल बना है। इससे मार्केट कैप के लिहाज से टॉप-10 में शामिल क्रिप्टो करेंसीज में से सिर्फ 3 मामूली बढ़त के साथ ग्रीन जोन में और 7 गिरावट के साथ रेड जोन में कारोबार करती नजर आ रही हैं। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन और दूसरी नंबर की करेंसी एथेरियम में आज 6 प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।

एसईसी ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के आवेदन को खारिज करने के दिए संकेत

अमेरिकी मार्केट कंट्रोलर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) के एप्लीकेशन को खारिज करने के संकेत दिए हैं। एसईसी के चेयरमैन गैरी गेंसलर ने क्रिप्टो करेंसीज के रेगुलेशन के खिलाफ अपना मत दिया है, जिससे स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ के एप्लीकेशन्स के खारिज होने की आशंका बन गई है। इसी वजह से क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट का रुख बना हुआ है।

दोपहर तक कैसा रहा बाजारा

भारत में क्रिप्टो करेंसी का कारोबार करने के लिए अधिकृत एजेंसी कॉइन मार्केट कैप के मुताबिक भारतीय समय के हिसाब से आज दोपहर 12 बजे तक बिटकॉइन 6.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42,455.85 डॉलर यानी 35.36 लाख रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम की कीमत भी आज 6.37 प्रतिशत की कमजोरी के साथ गिर कर 2,217.74 डॉलर के स्तर पर आ गई थी।

किसमें मजबूती, कौन गिरावट में

बिटकॉइन और एथेरियम के अलावा सोलाना 10.96 प्रतिशत, एक्सआरपी 9.35 प्रतिशत, कार्डानो 9.43 प्रतिशत, एवालांचे 10.67 प्रतिशत और डोजेकॉइन 10.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर टेथर 0.02 प्रतिशत, बीएनबी 1.73 प्रतिशत और यूएसडी कॉइन 0.05 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।

क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैप घटा

कॉइन मार्केट कैप के मुताबिक पिछले 24 घंटे के कारोबार में क्रिप्टो करेंसी के ग्लोबल मार्केट कैप में 6.12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। अभी क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैप घटकर 1.62 लाख करोड़ डॉलर मतलब 134.94.89 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

ग्लोबल मार्केट कैप में गिरावट

ग्लोबल मार्केट कैप में गिरावट आने के बावजूद पिछले 24 घंटे के दौरान क्रिप्टो करेंसीज के लेन-देन में तेजी दर्ज हुई है। इस अवधि में 10,444 करोड़ डॉलर मतलब 8.70 लाख करोड़ रुपए की क्रिप्टो करेंसी की लेन-देन हुई, जो 1 दिन पहले की तुलना में 32.82 प्रतिशत अधिक है। अगर, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की बात करें तो पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी मार्केट में इस आभासी मुद्रा की स्थिति में बदलाव नहीं हुआ है। इसकी मार्केट हिस्सेदारी 51.16 प्रतिशत बनी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.