Bitcoin: बिटकॉइन में बड़ी गिरावट; अभी और नुकसान की आशंका, हाल में पार किया था ऐतिहासिक आंकड़ा

Crypto currency Market : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में कुछ समय से जारी तेज उछाल अब गिर रही है। इसने हाल में 73 हजार डॉलर का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया था।
बिटकॉइन में बड़ी गिरावट।
बिटकॉइन में बड़ी गिरावट।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में कुछ समय से जारी तेज उछाल अब गिर रही है। इसने हाल में 73 हजार डॉलर का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया था। अब बीते 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमतें काफी अधिक नीचे गई हैं। इनमें एक दिन में ही 8 फीसदी की गिरावट आई है। बीते 24 घंटे में 52.6 करोड़ डॉलर के क्रिप्टो दाव कम हुए हैं। मार्केट में भारी बिक्री की गई है। यह गिरावट अमेरिका में महंगाई के आंकड़ों से ब्याज दरें ऊंची रहने की आशंका की वजह से आई है।

73 हजार डॉलर का आंकड़ा किया था पार

गुरुवार को र्वोच्च आंकड़ा 73177 डॉलर छूने के बाद बिटकॉइन शुक्रवार को 67689 डॉलर तक नीचे आया। इसमें 8.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी सबसे बड़ी करेंसी एथरम (Ethereum) भी 7 फीसदी नीचे गई है। यह 3708 डॉलर पर पहुंच चुकी है। बीते 24 घंटे में क्रिप्टो में बड़ी बिकवाली दिखी है। कॉइनग्लास के अनुसार 52.6 करोड़ डॉलर के क्रिप्टो करेंसी बेची गई है। यह बीते 2 सप्ताह में सबसे बड़ा आंकड़ा है।

स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ आने के बाद उछाल

बिटकॉइन में एक महीने से जबरदस्त तेजी दिखी रही थी। अमेरिका द्वारा स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को स्वीकृति मिलने के बाद से निवेशक बिटकॉइन में जमकर पैसा निवेश कर रहे थे। यूएस फेडरल रिजर्व से संकेत मिल रहे हैं कि मई में भी ब्याज दरों में कटौती नहीं हो रही है। क्रिप्टो इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म मुद्रेक्स के सीईओ एदुल पटेल बताते हैं कि 13 जनवरी से 5 मार्च तक बिटकॉइन में लगातार उछाल आया है।

70 फीसदी तक उछला था बिटकॉइन

इस साल बिटकॉइन 70 फीसदी तक उछला था। गिरावट के बावजूद निवेशकों का रिटर्न 60 फीसदी है। 15 मार्च 2023 से तुलना करें तो बिटकॉइन में 170 फीसदी की तेजी आई है। हाल में डिजिटल एसेट एनालिटिक्स फर्म स्विसब्लॉक ने बताया था कि बिटकॉइन 58-59 हजार डॉलर तक गिरने की आशंका है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.