Diwali 2023: दिवाली की खरीदारी में दिखाएं समझदारी, इन ट्रिक को अपनाकर बचाएं पैसे

Diwali 2023 Shopping: दीवाली की खरीदारी चरम पर है। बाजार सजे हैं। करोड़ों रुपये की खरीदारी हो रही है। सभी की शॉपिंग लिस्ट तैयार है।
दिवाली पर खरीदारी।
दिवाली पर खरीदारी। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दीवाली की खरीदारी चरम पर है। बाजार सजे हैं। करोड़ों रुपये की खरीदारी हो रही है। सभी की शॉपिंग लिस्ट तैयार है। आप भी इस फेस्टिव सीजन में शॉपिंग का मन बना चुके हैं तो हम थोड़ी मदद कर देते हैं। बताते हैं कि कैसे जेब पर भारी पड़ने वाले इस फेस्टिव सीजन में आप बजट बिगड़ने से बचा सकते हैं।

सब तय करके जाएं बाजारा

त्योहारों पर खरीदारी से पहले तय करें कि आपको किस चीज की जरूरत है। उसके हिसाब से बजट बनाएं। कई बार हम बाजार से कई सारी चीजें खरीद लाते हैं। बाद में लगता है कि कुछ चीजों की आवश्यकता नहीं थी, जिससे आपका बजट बिगड़ जाता है। बेहतर होगा घर से सामानों की लिस्ट बनाकर निकलें।

बैंक और कंपनियों के ऑफर्स पर नजर डालें

दीवाली पर लगभग सभी बैंकों और कंपनियां ऑफर निकाले हैं। बैंक ऑफर्स पर जरूर निगाह डाल लें। देखें कहां ज्यादा बेहतर ऑफर मिल रहा है। बैंक से आ रहे मैसेज पर ध्यान मत दें। उसकी वेबसाइट से ऑफर की शर्तों को समझें। कोई प्रोडक्ट ईएमआई पर लेना चाहते हैं तो पता करें कि कौन-सा बैंक या कार्ड जीरो इंट्रेस्ट के अलावा कैशबैक दे सकता है। प्रोसेसिंग फीस समेत अन्य शुल्कों पर भी नजर डालें।

ऑनलाइन प्राइस चेक करें

अपने नजदीकी बाजार से रेट पता कर लें और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मिलाएं। फिर निर्णय लें कि कहां से पैसा बचाया जा सकता है। इसके बाद बाजार जाकर ऑनलाइन ऑफर दिखाकर और अच्छा डिस्काउंट ले सकते हैं। अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग पर मिल रहे डिस्काउंट ललचा सकते हैं, मगर समझदारी से शॉपिंग करेंगे तो फायदे में रहेंगे।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

कई बार बैंक डेबिट कार्ड, यूपीआई (UPI) और नेटबैंकिंग से खरीद करने पर ज्यादा ऑफर नहीं देते। वहीं, क्रेडिट कार्ड पर ऑफर्स की भरमार होती है। इसमें भी चेक कर सकते हैं कि किस बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा फायदा है। आप ब्याज मुक्त खरीदारी और कैशबैक का लाभ भी उठाएं। पैसा वापस करने के लिए भी समय मिलेगा। आपके पास ऑनलाइन कूपन हैं तो उनको इस्तेमाल का डिस्काउंट हासिल करें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in