क्रेडिट कार्ड।
क्रेडिट कार्ड।@CAuthorityHQ

Festive Shopping 2023: क्रेडिट कार्ड से संभलकर करें Festive Shopping, छूट के चक्कर में हो न जाए बड़ा नुकसान

Festive Shopping 2023: फेस्टिव सीजन मतलब जमकर खरीदारी। इस दौरान ऑनलाइन शॉपिंग पर नए-नए ऑफर्स आते हैं।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। फेस्टिव सीजन मतलब जमकर खरीदारी। इस दौरान ऑनलाइन शॉपिंग पर नए-नए ऑफर्स आते हैं। विशेष तौर पर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर,जिसका फायदा उठाने के लिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने में बुराई नहीं है। मगर, ध्यान रखना जरूरी है कि डिस्काउंट ऑफरों के लालच में कहीं क्रेडिट कार्ड के महंगे कर्ज में न फंसे। अगर, कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो त्योहारों के मौसम में शॉपिंग भी कर लेंगे और नुकसान से भी बचे जाएंगे।

जितनी जरूरत हो, उतनी शॉपिंग

क्रेडिट कार्ड के ऑफरों के फायदे के लिए ऐसी चीजें न खरीदें, जिनकी जरूरत नहीं है। इंपल्सिव खरीदारी (Impulsive Buying) से दूर रहें। वही चीजें खरीदें जिनकी जरूरत है। सिर्फ ऑफर के लिए शॉपिंग कर बजट खराब न करें। याद रखना है कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर फौरन भले पैसे नहीं देने पड़ रहे हैं, लेकिन आखिकार उसका बिल तो चुकाना है। ज्यादातर लोग एक से ज्यादा कार्ड रखते हैं। कई कार्ड हैं तो उन सब के ऑफरों की आपस में तुलना कर तय करें कि कौन-सी चीज किस कार्ड से खरीदनी है।

अकाउंट चेक करते रहें

बढ़-चढ़कर शॉपिंग करने के दौरान क्रेडिट कार्ड से होने वाले ट्रांजेक्शन पर नजर रखें। ऐसा नहीं करेंगे तो किसी धोखाधड़ी या बिलिंग की गलती के शिकार बन सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट को ऑनलाइन चेक करते रहेंगे, तो बजट भी लिमिट से बाहर नहीं होगा। फेस्टिवल के दौरान होने वाली शॉपिंग में बजट खराब न करें। सबसे जरूरी है अपना बजट पहले से तय कर लें। उन तमाम चीजों की फेहरिस्त बनाएं, जिन्हें खरीदना चाहते हैं। हर चीज पर होने वाला अनुमानित खर्च नोट करें। इससे तय करने में मदद मिलेगी कि बजट में कौन-सी चीजें खरीद सकते हैं। किन्हें खरीदने के लिए थोड़ा इंतजार कर सकते हैं।

सामान की ज्यादा कीमत तो नहीं देने पड़ रही ?

क्रेडिट कार्ड के संभावित बिल के भुगतान का कैलकुलेशन भी आप पहले से कर लें। इंटरेस्ट फ्री ईएमआई का लाभ लेना चाहते हैं तो भी जरूर जांच लें कि कहीं उसी सामान की ज्यादा कीमत तो नहीं चुकानी पड़ रही। क्रेडिट कार्ड का बिल पूरा नहीं चुकाया तो बकाया रकम पर भारी इंटरेस्ट देना पड़ सकता है। कोई बड़ी चीज किस्तों पर खरीदना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड की बजाय पर्सनल लोन के इस्तेमाल की सोचें, क्योंकि आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का इंटरेस्ट रेट बाकी सभी लोन से ज्यादा होता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in