Bank Holiday in May 2024: मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लें छुट्टियों की लिस्ट

May 2024 Bank Holiday: इस महीने भी मार्च की तरह बैंकों में कई दिन छुट्टी रहेगी। आरबीआई ने पूरे साल का कैलेंडर जारी किया है, उसमें अनुसार 12 दिन बैंक बंद रहेंगे।
मई 2024 में बैंक हॉलिडे।
मई 2024 में बैंक हॉलिडे।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। इस महीने 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। 1 मई यानी आज महाराष्ट्र दिवस, मजदूर दिवस के कारण मुंबई, नागपुर, बेलापुर, बेंगलुरु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, इंफाल, कोलकाता, कोच्चि, पणजी, हैदराबाद, गुवाहाटी में बैंक बंद हैं। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार अलग-अलग राज्यों में छुट्टियां हैं। ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होंगी। आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। साथ ही लोकसभा चुनाव के मतदान वाले दिन बैंक बंद रहेंगे। 10 मई यानी अक्षय तृतीया के दिन भी बैंकों की छुट्टी होगी। हालांकि पूरे देश में नहीं बैंक बंद रहेंगे।

छुट्टियों की लिस्ट देखें

बैंकों में 5 मई को (रविवार) अवकाश रहेगा। 8 मई को रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर अवकाश होगा। 10 मई को अक्षय तृतीया के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद होंगे। 11 मई को दूसरा शनिवार, 12 मई को रविवार, 16 मई को राज्य दिवस की गंगटोक में छुट्टी रहेगी। बता दें, 19 मई को रविवार और 20 मई को लोकसभा चुनाव पर सभी बैंक बंद रहेंगे।

किस राज्य में कब बंद रहेंगे बैंक

23 मई को बुद्ध पूर्णिमा पर भोपाल, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, आइजोल, अगरतला, श्री नगर, लखनऊ, नागपुर, रांची, शिमला, ईटानगर के बैंक बंद रहेंगे। 25 मई को चौथा शनिवार और 26 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी। वहीं, शेयर मार्केट 8 दिन बंद रहेगा। इसमें 6 दिन छुट्टी शनिवार और रविवार की है। दो दिनों को हमेशा शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होता है।

ऑनलाइन सर्विसेस सुविधाएं जारी रहेंगी

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं छुट्टियों वाले दिन भी जारी रहेंगी। ग्राहक लेन-देन के लिए बैंकों की वेबसाइटों, मोबाइल एप या एटीएम के माध्यम ये अपनी बैंकिंग गतिविधियां कर सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.