दुनिया की पहली CNG Bike ला रही Bajaj, 50-60 फीसदी बचेगा ईंधन का पैसा, Pulsar भी होगी लांच

Bajaj CNG Bike: पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक की सवारी के बाद अब सीएनजी बाइक की सवारी का सपना भी पूरा होने वाला है। जल्द बाजार में CNG Bike लांच होगी।
बजाज लांच करेगी सीएनजी बाइक। कंपनी ने किया ऐलान।
बजाज लांच करेगी सीएनजी बाइक। कंपनी ने किया ऐलान।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक की सवारी के बाद अब सीएनजी बाइक की सवारी का सपना भी पूरा होने वाला है। जल्द बाजार में CNG Bike लांच होगी। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) दुनिया की पहली सीएनजी बाइक अगली तिमाही में लांच करने वाली है। यह जानकारी कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया, कि बजाज सीएनजी बाइक वही कर सकती है, जो हीरो होंडा ने किया। वह है ईंधन की लागत को आधा करना।

ईंधन की खपत एवं प्रदूषण कम

बजाज के मुताबिक, ईंधन एवं परिचालन लागत में 50 से 65 फीसदी की कमी आएगी। ICE व्हीकल्स की तुलना में कार्बन उत्सर्जन कम था। सीएनजी प्रोटोटाइप में कार्बन डाई ऑक्साइड में 50 फीसदी, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75 फीसदी और गैर-मिथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में करीब 90 फीसदी की कमी देखी गई।

वित्त वर्ष 2025 में लांच होगी सबसे बड़ी पल्सर

बजाज ऑटो वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत में अब तक की सबसे बड़ी पल्सर' भी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का फोकस 125 सीसी से ऊपर के सेगमेंट पर है। कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक पर भी काफी काम कर रही है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक बाइक शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूलू बाइक्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। यूलू बाइक्स में बजाज ने 45.75 करोड़ का अतिरिक्त निवेश किया है। इससे यूलू बाइक्स में बजाज ऑटो की हिस्सेदारी बढ़कर 18.8 फीसदी पर पहुंची। बजाज ऑटो ने 2019 में यूलू बाइक्स में 66 करोड़ के निवेश की घोषणा की थी।

बजाज ऑटो के शेयर में आई तेजी

कंपनी की घोषणा के बाद बजाज ऑटो का शेयर (Bajaj Auto Share) मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर बढ़त के साथ बंद हुआ था। शेयर 1.79 फीसदी यानी 146.65 रुपये की तेजी के साथ 8351.80 रुपये पर बंद हुआ था। शेयर का 52 वीक हाई 8650 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 3692.15 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप बीएसई पर 2,36,506.07 करोड़ पहुंचा है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.