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एप्पल आईओएस गोपनीयता परिवर्तन के लिए 2022 में मेटा को 10 बिलियन डॉलर चुकाने होंगे

नई दिल्ली, 3 फरवरी (आईएएनएस)। एप्पल आईओएस प्राइवेसी में बदलाव से मेटा (पूर्व में फेसबुक) को 2022 में 10 अरब डॉलर की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। कंपनी ने अनुमान लगाया है कि एप्पल ने अपनी गोपनीयता नीतियों के साथ फेसबुक जैसे ऐप-आधारित प्लेटफॉर्म पर गूगल का पक्ष लिया है। बुधवार की देर रात विश्लेषकों के साथ एक अर्निग कॉल में, मेटा सीएफओ डेविड वेहनर ने कहा कि उन्होंने 2021 की चौथी तिमाही में आईओएस परिवर्तनों के साथ राजस्व प्रभाव देखा। उन्होंने बताया, हमारा मानना है कि 2022 में हमारे कारोबार पर कुल मिलाकर आईओएस का प्रभाव 10 अरब डॉलर के ऑर्डर पर है, इसलिए यह हमारे कारोबार के लिए काफी महत्वपूर्ण हेडविंड है। अप्रैल 2021 में जारी किया गया एप्पल का आईओएस 14.5 अपडेट, ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (एटीटी) फीचर के साथ आया है, जिसने टेक दिग्गजों के लिए डिजिटल विज्ञापन को प्रभावित किया है। सीएफओ ने कहा कि गूगल एप्पल से प्रतिबंधों के एक अलग सेट का सामना करता है, यह सुझाव देते हुए कि एप्पल गूगल का पक्ष ले रहा है क्योंकि अरबों डॉलर गूगल आईओएस उपकरणों पर डिफॉल्ट खोज इंजन बने रहने के लिए एप्पल को भुगतान करेगा। वेहनर ने कहा, हम मानते हैं कि एप्पल के उन प्रतिबंधों को ऐप के लिए आवश्यक ट्रैकिंग से ब्राउजर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। तो इसका मतलब यह है कि खोज विज्ञापनों में ऐप की तुलना में माप और अनुकूलन उद्देश्यों के लिए कहीं अधिक तृतीय पक्ष डेटा तक पहुंच हो सकती है। उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि एप्पल गूगल खोज से सालाना अरबों डॉलर लेता है, इस नीति विसंगति को जारी रखने के लिए प्रोत्साहन स्पष्ट रूप से है। मेटा के सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि एप्पल के आईओएस परिवर्तनों के बाद चौथी तिमाही में पहला छुट्टियों का मौसम था, जिसका सभी आकारों के व्यवसायों पर प्रभाव पड़ा है - विशेष रूप से छोटे व्यवसाय जो बढ़ने के लिए डिजिटल विज्ञापन पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा, एप्पल ने विज्ञापनदाताओं के लिए दो चुनौतियां पैदा कीं। --आईएएनएस एसकेके/एएनएम

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