Paytm की एक और सर्विस पर रोक, कंपनी ने खुद ही लिया निर्णय

Paytm Service: आरबीआई द्वारा पेमेंट बैंक पर रोक लगाए जाने के बाद पेटीएम ने अब खुद ही एक सर्विस पर रोक लगा दी है। पेटीएम ने कहा कि लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए रोका गया है।
पेटीएम।
पेटीएम।@Paytm एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। आरबीआई द्वारा पेमेंट बैंक पर रोक लगाए जाने के बाद पेटीएम ने अब खुद ही एक सर्विस पर रोक लगा दी है। पेटीएम ने कहा कि लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए रोका गया है। वैसे, कंपनी कुछ बैंकों के साथ पार्टनरशिप के लिए बातचीत में लगी है। गौरतलब है कि 31 जनवरी 2024 को खबर आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का बुधवार को निर्देश दिया था। इस खबर के बाद 1 फरवरी को पेटीएम के शेयर जबरदस्त गिरे। इनमें 20 फीसदी की गिरावट दिखी।

29 फरवरी बाद पेमेंट्स बैंक की करीब सभी सेवाएं होंगी बंद

29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की करीब सभी सेवाएं बंद करने से कंपनी के सालाना ऑपरेशनल प्रॉफिट पर 300-500 करोड़ रुपए का असर पड़ने की आशंका है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के खिलाफ रिजर्व बैंक ने यह कदम व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की कंप्लाइंस सत्यापन रिपोर्ट के बाद उठाया है। इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2022 में पीपीबीएल को तत्काल असर से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था।

आरबीआई के फैसले में क्या है?

आरबीआई ने कहा है कि किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड मोड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड में 29 फरवरी के बाद किसी भी जमा या क्रेडिट लेन-देन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। वैसे, किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड को कभी भी जमा किया जा सकता है। आरबीआई ने बुधवार को बयान में कहा कि इन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में लगातार नियमों के नॉन-कंप्लाइंस से जुड़ी चिंताएं सामने आईं है। इसके बाद कार्रवाई की जरूरत पड़ी और फैसला लिया गया।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.