Home Insurance: आइए जानिए Home Insurance करवाना है कितना ज़रूरी ?

Home Insurance Policy for Assets: प्राकृतिक आपदाओं से घर को बचाने यानी इन घटनाओं के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए घर का बीमा कराना बहुत जरूरी है.
Home Insurance
Home InsuranceSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। अपना खुद का एक घर होना एक ऐसी चीज है जिसका सपना हर कोई देखता है। और जब यह सपना सच होता है तो इससे बेहतर कोई एहसास नहीं होता है। संपत्ति सबसे उपयोगी संपत्तियों में से एक है जो किसी के पास भी हो सकती है। लेकिन कई लोग उस संपत्ति को सुरक्षित करने की उपेक्षा करते हैं।

एक घर का मालिक होना एक संपत्ति है और यह महत्वपूर्ण है कि आप इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करें। यह वह जगह है जहां एक होम इन्शुरन्स कवर आपके बचाव में आ सकता है। मोटर वाहन बीमा जैसी अन्य प्रकार की बीमा पॉलिसियों के विपरीत, गृह बीमा कवर कानून द्वारा अनिवार्य नहीं हैं। यह एक प्रमुख कारण है कि लोग, विशेष रूप से भारत में, उचित होम इंश्योरेंस खरीदने की उपेक्षा करते हैं। हालांकि, संपत्ति बीमा आपके जीवन में महत्व रखता है क्योंकि आपके घर को कोई भी नुकसान आपकी जेब में एक बड़ा छेद पैदा कर सकता है।

Home Insurance
Home InsuranceSocial Media

होम इंश्योरेंस के लाभ

1. अपने घर की संरचना के प्रति सुरक्षा:

ऐसे मामलों में जहां आपका घर आग, तूफान, ओलावृष्टि, या इसी तरह की किसी भी आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपका होम इंश्योरेंस प्रदाता आपको अपने घर के पुनर्निर्माण या मरम्मत के लिए मुआवजा देगा।

2. तीसरे पक्ष के दायित्व के खिलाफ संरक्षण:

यदि आपके पड़ोसी या किसी तीसरे पक्ष को चोट लगती है, आपकी वजह से उनकी संपत्ति का नुकसान या क्षति होती है, तो आपकी होम इंश्योरेंस पॉलिसी ने आपको कवर किया है। हालांकि कवर की जा रही राशि आपकी पॉलिसी के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन अदालत की भागीदारी होने की स्थिति में होम इन्शुरन्स आपको कानूनी खर्चों में भी मदद करेगा।

3. लिविंग कॉस्ट कवरेज:

यदि आपका घर प्राकृतिक आपदा या मानव निर्मित के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपका बीमा कवर आपके अतिरिक्त रहने के खर्चों का ख्याल रखेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर की मरम्मत होने तक अपने आधार को एक लॉज या होटल में स्थानांतरित करते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in