YouTube ने दी बड़ी खुशखबरी, अब 500 सब्सक्राइबर्स वालों की होगी चांदी, जानें कैसे करें चैनल को Monetize

YouTube अपने क्रियटर के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाया है। अब 500 सब्सक्राइबर्स वाले भी अपने चैनल को Monetize कर पैसे कमा सकते हैं।
YouTube  Monetize
YouTube MonetizeSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। YouTube ने अपने चैनल पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने वालों के लिए अपने नियमों में काफी बदलाव किया है। नए YouTube नियमों के तहत, यदि आपके चैनल पर वर्तमान में 500 सब्सक्राइबर्स हैं, तो आप कमाई शुरू कर सकते हैं। साथ ही यूट्यूब ने इसके लिए वॉच आवर्स भी घटा दिया है।

चैनल को मोनेटाइज करना हुआ आसान

चैनल का लक्ष्य प्रति वर्ष 3,000 घंटे या 90 दिनों में 30,0000 YouTube शार्ट्स व्यू प्राप्त करना है। पहले क्रिएटर को कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर्स के साथ-साथ 4,000 घंटे वॉच आवर्स या 10 मिलियन शॉटर्स व्‍यू एक चैनल की आवश्यकता होती थी। लेकिन, अब जब इन नियमों को सरल कर दिया गया है, तो आप जल्दी से अपने चैनल का मोनेटाइज कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

क्या कहते हैं ये नियम?

YouTube के नए नियमों का लाभ फिलहाल भारत में नहीं मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इंस्टालेशन सिर्फ अमेरिका, कनाडा, यूके, ताइवान और साउथ कोरिया में लागू है। कंपनी बाद में इसे अन्य देशों में रोल आउट करेगी जहां वाईपीपी (YouTube पायलट प्रोग्राम) उपलब्ध है। YouTube अमेरिकी ग्राहकों के लिए वाईपीपी का भी विस्तार करेगा। यह उन लोगों को अनुमति देगा जो पहले से ही वाईपीपी पर हैं।

YouTube ने भी अपनी एक पुरानी पॉलिसी में बदलाव किया

Youtube ने अपने एक और नियम में बदलाव किया है। इस नियम के तहत किसी वीडियो में 15 सेकेंड के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग करना गैरकानूनी होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब कंपनी ने इस समय को घटाकर 7 सेकेंडें कर दिया है। फरवरी से कंपनी शॉटर्स पर भी इनकम का भी भुगतान करेगी। कंपनी ने कहा कि 2022 तिमाही के दौरान शॉर्ट्स इतने लोकप्रिय हो गए थे कि उन्होंने 5,000 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। वहीं, मेटा ने अक्टूबर में बताया कि रील्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिदिन 14,000 करोड़ व्यूज थे।

YouTube के प्रतिस्पर्धियों ने भी परिवर्तन किए

ऐसा नहीं है कि ये बदलाव सिर्फ यूट्यूब ने किए हैं, बल्कि टिकटॉक ने भी किए हैं, जो कंपनी को टक्कर देती है। टिकटॉक ने घोषणा की है कि उसके पेड वीडियो फीचर की सीरीज अब 10,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर वाले क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है। रिक्वालयरमेंट को पूरा करने वाले 1000 फॉलोवर वाले क्रिएटर्स भी प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in