Mutual Fund: जानिए ऐसे mid cap Mutual Fund जो 10 साल में देंगे आपको हाई Return

Mutual Fund: मिड कैप फंड लंबी अवधि में उच्च रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय म्यूचुअल फंड श्रेणियों में से एक के रूप में उभरे हैं।
Mutual Fund
Mutual FundSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। मिड कैप फंड लंबी अवधि में उच्च रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय म्यूचुअल फंड श्रेणियों में से एक के रूप में उभरे हैं। और लगभग सभी मिड-कैप फंडों ने इस संबंध में अपने निवेशकों को निराश नहीं किया है।

एएमएफआई की वेबसाइट पर आज (7 जुलाई) को उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि पांच मिड-कैप फंडों के डायरेक्ट प्लान ने 10 साल में निवेशकों को 22 फीसदी से ज्यादा सालाना रिटर्न दिया है। इन फंडों की नियमित योजनाओं ने भी 10 वर्षों में 20% से अधिक रिटर्न दिया है। ये सभी फंड इस अवधि में अपने संबंधित बेंचमार्क सूचकांकों को मात देने में भी सक्षम रहे हैं।

म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर से पता चलता है कि अगर किसी व्यक्ति ने इन पांच योजनाओं में से किसी एक के डायरेक्ट प्लान में एकमुश्त 1 लाख रुपये का निवेश किया है, तो उसका निवेश 22% वार्षिक रिटर्न पर 10 वर्षों में 7 गुना बढ़कर 7 लाख रुपये से अधिक हो गया होगा। यहां तक कि इन 5 योजनाओं की नियमित योजनाओं में 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश 20% रिटर्न पर 10 वर्षों में 6 लाख रुपये से अधिक हो गया होगा।

इसके अलावा, एक फंड का पिछला प्रदर्शन निवेशक के विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम लेने की क्षमता के लिए इसकी उपयुक्तता के बारे में बहुत कुछ नहीं कहता है। इसलिए, निवेश के लिए सही फंड चुनने के लिए मार्गदर्शन के लिए सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। उस ने कहा, आइए पांच योजनाओं पर एक नज़र डालें।

Mutual Fund
Mutual FundSocial Media

Kotak Emerging Equity Fund

कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने 23.50 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 10 साल में 22.02 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने 10 साल में 20.56 फीसदी रिटर्न दिया है।

SBI Magnum Midcap Fund

एसबीआई मिडकैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 22.25 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 10 साल में 21.11 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने 10 साल में 20.56 फीसदी रिटर्न दिया है।

Invesco India Mid Cap Fund

इनवेस्को इंडिया मिड कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 22.19 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 10 साल में 20.31 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम एसऐंडपी बीएसई 150 मिडकैप टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने 10 साल में 20.05 पर्सेंट रिटर्न दिया है।

HDFC Mid-Cap Opportunities Fund

एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्यूनिटीज फंड के डायरेक्ट प्लान ने 22.42 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 10 साल में 21.43 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने 10 साल में 20.56 फीसदी रिटर्न दिया है।

Edelweiss Mid Cap Fund

एडलवाइस मिड कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 22.84 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 10 साल में 21.34 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने 10 साल में 20.56 फीसदी रिटर्न दिया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.