अनएकेडमी दूसरे देशों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार : सीईओ

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नई दिल्ली, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। जहां पिछले 18-20 महीनों में कई प्रमुख उद्योगों ने कोविड के प्रकोप का खामियाजा भुगता है, वहीं ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म तेजी से बढ़े हैं क्योंकि लाखों छात्र दूरस्थ शिक्षा के लिए घर पर रहे। अनएकेडमी के लिए, इसका मतलब उसके सब्सक्रिप्शन आधार में 100 प्रतिशत की वृद्धि और उसके सभी प्लेटफार्मों पर जुड़ाव में भारी वृद्धि है। 2015 में बेंगलुरु में गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह और रोमन सैनी द्वारा स्थापित, अनएकेडमी का मूल्य अब 3.44 अरब डॉलर है, जिसने अब तक 858 मिलियन डॉलर (द्वितीयक शेयर बिक्री सहित) से अधिक जुटाए हैं। एडटेक प्लेटफॉर्म के वर्तमान में सात लाख सक्रिय ग्राहक हैं, इसमें 60,000 से अधिक शिक्षक और 6.2 करोड़ से अधिक शिक्षार्थी हैं। इसके सह-संस्थापक और सीईओ मुंजाल ने आईएएनएस को बताया, हमारी स्थापना के समय से हमारा लक्ष्य और दृष्टिकोण सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा का लोकतंत्रीकरण करना रहा है। हम अपने मंच पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों और कंटेंट को लाकर और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह एक निर्बाध प्रौद्योगिकी अनुभव के साथ देश भर में सभी के लिए सुलभ हो। उन्होंने कहा, अगले तीन वर्षों के लिए हमारा आंतरिक लक्ष्य जहां हम वर्तमान में खड़े हैं, वहां से 10 गुना बढ़ना है। भारत में एडटेक उत्पादों का उपयोग करने वाले छात्रों की संख्या हाल के वर्षों में दोगुनी हो गई है। मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर और ओमिडयार नेटवर्क इंडिया की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 तक देश का एडटेक बाजार 3.5 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। अनएकेडमी ने अपने प्लेटफॉर्म पर मासिक वॉच टाइम मिनटों को एक बिलियन से अधिक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर देखा है। इसने 2021 में दो कंपनियों - रियो टीवी और टैपचीफ का अधिग्रहण किया। दोनों टीमों को रिलेवेल पर काम करने के लिए मिला दिया गया है (जहां छात्र कुछ टेस्ट दे सकते हैं और निजी फर्मों में नौकरी पा सकते हैं)। विलय और अधिग्रहण की कुल संख्या 11 है। अनएकेडमी ग्रुप में अब अनएकेडमी, ग्राफी, रिलेवेल और कोडशेफ शामिल है। अक्टूबर में, ग्रैफी ने 25 मिलियन डॉलर में एडटेक सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (सास) प्लेटफॉर्म स्पाई का अधिग्रहण किया। स्पाई कंटेंट क्रिएटर को ऑडियो और वीडियो ट्यूटोरियल, पीडीएफ दस्तावेज, क्विज, असाइनमेंट और लाइव ट्यूटोरियल के रूप में अनुकूलित पाठ्यक्रम तैयार करने की अनुमति देता है। अनएकेडमी ने सितंबर में जॉब हायरिंग प्लेटफॉर्म रिलेवेल में 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। मुंजाल ने कहा, अंतिम उपयोगकर्ता के लिए हमारे पूर्ण-स्टैक उत्पाद बहुत सफल साबित हुए हैं और हम उन क्षेत्रों का पता लगाना जारी रखेंगे जिनमें लोगों को सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों से कोचिंग की आवश्यकता होती है, जहां लोगों को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और सदस्यता शुरू करके इन उच्च-उत्पादों वाले क्षेत्रों में टैप करेंगे। उन्होंने कहा, इसने हमें के-12 में विस्तार करने और अगले वर्ष के लिए रिलेवल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है अनएकेडमी के पास टियर 2 और 3 शहरों में उच्च शिक्षार्थी आधार है और इसके 70 प्रतिशत शिक्षार्थी छोटे शहरों से आते हैं। मुंजाल ने आईएएनएस को बताया, दीर्घकालिक लक्ष्य के रूप में, हम भारत में टेस्ट प्रीप स्पेस से आगे बढ़ने और अन्य देशों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने की योजना बना रहे हैं। अनएकेडमी परीक्षा की तैयारी, के12 और अन्य जैसी श्रेणियों में विविध प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। मुंजाल ने कहा, यूपीएससी, रेलवे, राज्य पीएससी, एसएससी, बैंक, सीईटी, रक्षा, शिक्षण, आरबीआई और नाबार्ड के अलावा, हम अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने और अतिरिक्त पाठ्यक्रम जोड़ने की योजना बना रहे हैं। --आईएएनएस आरएचए/आरजेएस

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