Budget 2024 Live Updates: निर्मला सीतारमण का ऐलान, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नही, बनेंगे 3 रेलवे कॉरिडोर

Budget 2024 Live Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) आज अंतरिम बजट 2024-25 पेश कर रही हैं।
Budget 2024
Budget 2024 Raftaar

नई दिल्ली, रफ्तार। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) आज अंतरिम बजट 2024-25 पेश कर रही हैं। बजट भाषण की शुरुआत निर्मला सीतारमण ने 'सबका साथ सबका विकास' की बात से की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है और देश के हर तबके के विकास की दिशा में अग्रसर है।

- वित्त मंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक परिवर्तन दिख रहे हैं। भारत सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है और समाज के हर तबके का विकास कर रही है।

- वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई कि जनता तीसरी बार मोदी सरकार पर भरोसा जताएगी। उन्होंने कहा कि सरकार 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की दिशा में काम करेगी।

- निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का फोकस गरीब, महिलाओं, युवा और अन्नदाताओं पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बीते 10 साल में 25 करोड़ भारतीयों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। इसके साथ ही पीएम विश्वकर्मा योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इससे एक बड़ी आबादी को फायदा पहुंचा है।

- वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान योजना की मदद से सरकार ने देशभर के 11.8 करोड़ किसानों की मदद की है।

- वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बड़ी संख्या में लड़कियों को HPV वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

- वित्त मंत्री ने कहा कि देशभर की 83 लाख SHG से जुड़ी 9 करोड़ महिलाओं ने अपनी मेहनत से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। लगभग एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं।

- रेलवे तीन नए कॉरिडोर शुरू करेगा। पहला होगा- एनर्जी, मिनरल और सिमेंट कॉरिडोर। दूसरा- पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर। तीसरा ट्रैफिक कॉरिडोर।

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लिया जाता है, वहीं स्लैब बरकरार। इसके साथ वित्त मंत्री ने बताया 10 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ गया है। जीएसटी संग्रह दो गुना हो गया है। और इनकम टैक्स भरने की प्रक्रिया आसान की गई है

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, रूफटॉप सोलराइजेशन से एक करोड़ परिवार को प्रत्येक महीने 300 यूनिट निशुल्क बिजली मिल रही है।

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमारी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 फीसदी ज्यादा खर्च करेंगी। हम पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ हमारा जोर रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने पर जोर रहेगा। हम पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाएंगे। राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है। और टियर 2 और टियर 3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जा रहा है। लक्षद्वीप के लिए भी हम कई नई परियोजनाएं शुरू कर रहें है।

- टैक्स पेयर्स को बताना चाहती हूं कि उनका टैक्स देश के विकास में इस्तेमाल हो रहा है। टैक्सपेयर्स का शुक्रिया। बीते पांच साल में हमारा फोकस टैक्सपेयर्स सर्विसेस को ठीक करने की है। ट्रांसपेरेंसी और अकाउंटेबिलिटी बढ़ाने पर काम हुआ है। टैक्स रिटर्न फाइलिंग को आसान बनाया है। रिटर्न रिफंड का टाइम 93 दिन से 10 हो गया है। और हमारे साथ 2.4x नए यूजर्स आए है।

क्या है यूनियन बजट मोबाइल एप

यूनियन बजट मोबाइल एप केंद्र सरकार का है। एप को संसद सदस्यों और आम लोगों के लिए डेवलप किया गया है। एप के साथ बजट से जुड़े सभी जरूरी डॉक्यूमेंट डिजिटली एक स्टॉप पर हैं। एप में 14 केंद्रीय बजट डॉक्यूमेंट दिख सकते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स में संवैधानिक रूप से निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग, वित्तीय विधेयक जैसे डॉक्यूमेंटस होते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें एप

सबसे पहले सरकार की वेब पोर्टल https://www.indiabudget.gov.in/downloadapp.php पर जाएं। फिर एंड्रॉइड यूजर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर आईओएस बटन पर टैप करें। फोन के लिए इन दो ऑप्शन पर क्लिक कर एंड्रॉइड यूजर प्ले स्टोर और आईओएस यूजर एप स्टोर पर पहुंचते हैं। एप को इन्स्टॉल बटन पर टैप कर डाउनलोड कर सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.