Budget 2024: अंतरिम बजट हुआ पेश, नारी शक्ति, राम मंदिर, तीन तलाक, महंगाई और टैक्स पर FM ने कही ये बात

New Delhi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद भवन से अंतरिम बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने कई प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों का उल्लेख किया।
Budget 2024
Budget 2024Raftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद भवन से अंतरिम बजट पेश किया। यह निर्मला सीतारमण का छठा केंद्रीय बजट था। इस साल पूर्ण बजट चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली नई सरकार द्वारा पेश किया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में नारी शक्ति, गरीब, युवा, किसान, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वास्थय, उर्जा, राम मंदिर, शिक्षा, लोन, आदि की बात कही।

"गरीब, महिला, युवा और किसान"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ने पिछले 1 दशक में मोदी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए अपने बजट भाषण की शुरुआत की। अपने भाषण में उन्होंने विकसित भारत @2047 के सपने को साकर करने के लिए सरकार और देशवासियों के प्रयास का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार में गरीब, महिला, युवा और किसान ही सबसे पहली प्राथमिकता है। ये चार वर्ग आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि देश में महंगाई पर कोई बुरा असर नहीं पड़ा है। देश की अर्थव्यवस्था देश के विकास की ओर बढी रही है। देशवासियों के प्रयास से अर्थव्यवस्था भी दुनिया में नम्बर एक पर होगी।

सर्वाइकल केंसर के लिए वेकसीन

वित्त मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हमारी सरकार में महिलाओं को सर्वाइकल केंसर के लिए वेकसीन लगाई जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोने वायरस संक्रमण के दौरान, हमारी सरकार ने कोरोना वायरस के मुफ्त वैक्सीन लोगों तक पहुचाएं। लेकिन भारत में महंगाई दर पर बढ़ोतरी नहीं हुई। आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कस को नई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। बच्चों को पूरा पोषण मिले, इसके लिए पोषण 2.0 अभियान शुरु की जाएगी।

नारी सम्मान निधि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोशल जस्टिस पर बात करते हुए कहा कि नारी सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए सरकार ने नारी सम्मान निधि के तहत स्टार्ट अप शुरु करने के लिए 30 करोड़ का लोन महिलाओं को दिया। निर्मला सीतारमण ने तीन तलाक को आपराधिक बताया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने तीन तलाक को खत्म किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों को महिलाओं के नाम रखा गया। ये महिलाओं के सम्मान की बात है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भी उल्लेख किया। राम मंदिर बनने की उन्होंने तारीफ की। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाई थी। पूरे विधि विधान और मंत्रोउच्चारण से राम मंदिर में रामलला का स्वागत किया गया।

टूरिजम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टूरिजम इंडस्ट्रीज पर कहा कि भारत में टूरिजम पिछले 10 सालों में बढ़ा है। हाल ही में मालदीव के साथ तनाव के बाद लोगों का रुख लक्षद्वीप की ओर बढ़ा। देश में रेलवे में ओर सुधार आने के आसार हैं क्योंकि वित्त मंत्री ने 3 रेलवे कोरिडेर खोलने का आहवाहन किया। इससे टूरिजम इंडस्ट्री पर गहरा असर पड़ेगा और इससे जुड़े लोगों की आय बढ़ेगी।

EV और टैक्नोलॉजी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रोनिक व्हीकल पर कहा कि इससे देश में रोजगार बढ़ा। इसका वातावरण पर सकारात्मक असर पड़ा। टैक्नोलॉजी के मामले में भारत सबसे आगे है। देश में ऑनलाइन पेमेंट का करोड़ों में आदान-प्रदान हुआ।

टैक्स स्लैब पर कोई परिवर्तन नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में कहा कि टैक्स स्लैब पर कोई भी परिवर्तन न करने की बात कही। क्योंकि अंतरिम बजट छोटे समय के लिए होता है। इसके बाद पूर्ण बजट में टैक्स स्लैब पर चर्चा होगी। पिछले साल की तरह ही 7 लाख तक की आय होने वाले लोगों की जेब में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 7 लाख तक की आय होने पर टैक्स नहीं भरना पड़ेगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.