PM ऋषि सुनक ने इजराइल को दिया समर्थन, मानवीय सहायता देने राफा क्रॉसिंग खोलेगा मिस्र; गाजा पर बमबारी जारी

Tel Aviv: इजराइल मिस्र को गाजा पट्टी में सीमित मानवीय सहायता देने की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। हालांकि, इजराइली सेना फिलिस्तीनी क्षेत्र पर अपने हवाई हमले जारी रखे हुए है।
Israel-Hamas War
Israel-Hamas War Social Media

तेल अवीव, हि.स.। इजराइल मिस्र को गाजा पट्टी में सीमित मानवीय सहायता देने की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। हालांकि, इजराइली सेना फिलिस्तीनी क्षेत्र पर अपने हवाई हमले जारी रखे हुए है। गुरुवार को भी पूरे क्षेत्र में हवाई हमले जारी रहे, जिसमें दक्षिण के वे क्षेत्र भी शामिल हैं, जिन्हें इजराइल ने ‘सुरक्षित क्षेत्र’ घोषित किया था। इस बीच, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक तेल अवीव में हैं और उन्होंने इजराइल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। ब्रिटेन ने इजराइल के लिए अपना समर्थन दोहराया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजराइल की चेतावनी के बाद करीब 10 लाख से अधिक फिलिस्तानी गाजा शहर के घरों से भाग गए हैं, जो फिलिस्तीन की आबादी का करीब 50 प्रतिशत है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बुधवार को कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुरोध के बाद मिस्र से गाजा में सीमित मानवीय सहायता की अनुमति दी जाएगी।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

हमास आतंकवादियों के इजराइल में घुसने के बाद 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध दोनों पक्षों के लिए अब तक के गाजा युद्धों में यह सबसे घातक बन गया है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 3,785 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और लगभग 12,500 अन्य घायल हुए हैं। इनमें 1,524 बच्चे, 1,000 महिलाएं और 120 बुजुर्ग हैं।

इसके अतिरिक्त 12,493 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 3,983 बच्चे और 3,300 महिलाएं हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. अशरफ अल-किदरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर बढ़ते तनाव की चर्चा करते हुए बताया कि 44 चिकित्सा कर्मचारियों की मौत हो गई थी और 70 अन्य घायल हो गए थे।

राफा सीमा क्रॉसिंग पर पहुंचा सहायता ट्रक

इजराइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि 206 लोगों के परिवारों को सूचित कर दिया गया है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें हमास ने पकड़ लिया है और गाजा में ले जाया गया है। मौजूदा युद्ध में दोनों पक्षों के बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने के बाद युद्ध और बढ़ने की आशंका है।

अमेरिका द्वारा मिस्र और इजराइल के साथ समझौता करने के बाद राफा सीमा क्रॉसिंग पर इंतजार कर रहे सैकड़ों सहायता ट्रकों को गाजा में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। अमेरिका और मिस्र ने कहा है कि मानवीय सहायता 20 अक्टूबर से गाजा में प्रवेश करेगी।

हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की कुल संख्या 203

ताजा रिपोर्टों में कहा गया है कि इजराइल के निरंतर हवाई हमलों के बीच गाजा में फिलिस्तीनियों को लगता है कि वे कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। राफा क्रॉसिंग के पास इजराइल के हवाई हमले में 30 लोग मारे गए हैं और 21 घायल हुए हैं। इजराइल का दावा है कि गाजा में उसके हालिया हवाई हमलों का उद्देश्य "हमास के बुनियादी ढांचे" को गिराना है।

इजराइल के हवाई हमलों ने मध्य गाजा में 4 आवासीय टावरों को गिरा दिया जबकि दक्षिणी गाजा के घर में एक और इजराइली हमले में 9 वयस्क और 7 बच्चे मारे गए। इजराइल की सेना ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की कुल संख्या 203 तक बढ़ा दी है।

ईंधन के घटते संसाधनों के बीच घायलों की गलियारों में सर्जरी की गई

इजराइल के हवाई हमलों के बीच चिकित्सा सुविधाएं भी कम होने के कारण डॉक्टर सैकड़ों फिलिस्तीनी घायलों की देखभाल के लिए हताश उपायों का सहारा ले रहे हैं। गाजा के अस्पतालों में ईंधन के घटते संसाधनों के बीच घायलों की गलियारों में सर्जरी की गई। यह सर्जरी बिना एनेस्थीसिया के की जा रही है, ताकि उन लोगों की जान बचाई जा सके, जिन्हें जीने की उम्मीद हो सकती है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि उसे नहीं पता कि गुरुवार को अस्पतालों ने अपने स्टॉक में कितना ईंधन छोड़ा था। उन्होंने कहा, "उन्होंने बहुत कम मात्रा में ईंधन एकत्र किया है, क्योंकि अस्पतालों के जनरेटर बहुत बड़े हैं, वे हजारों लीटर की खपत कर रहे हैं, इसलिए हमें नहीं पता कि वे कब तक चालू रह सकते हैं।"

जॉर्डन और मिस्र की द्विपक्षीय वार्ता

उधर, जॉर्डन की रॉयल हैशेमाइट कोर्ट ने एक बयान में कहा कि जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने गुरुवार को काहिरा में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान गाजा में सामूहिक सजा नीतियों के खिलाफ अपनी संयुक्त स्थिति की पुष्टि की, जिसमें घेराबंदी, भुखमरी और विस्थापन शामिल है।

नेताओं ने गाजा के लोगों को उनके संबंधित देशों में जबरन विस्थापित करने के किसी भी प्रयास को खारिज कर दिया। उन्होंने गाजा में संघर्ष को तत्काल रोकने, नागरिकों की सुरक्षा और घेराबंदी को हटाने का आह्वान किया। मिस्र और जॉर्डन के नेताओं का मानना है कि अगर इजराइल-हमास युद्ध समाप्त नहीं होता है, तो यह क्षेत्र को तबाही में डाल सकता है

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in