X का बड़ा फैसलाः एलन मस्क बोले, एक्स का इस्तेमाल करने के लिए नए यूजर को देना होगा शुल्क

मस्क बोले, एक्स से जुड़ने वाले नए यूजर्स को पोस्ट, लाइक, रिप्लाय या ट्वीट को बुकमार्क तक करने के लिए एक छोटी सी राशि का भुगतान करना पड़ेगा। एक्स पहला प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है जो लोगों से शुल्क लेगा।
Elon Musk and X
Elon Musk and XX

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। 'एक्स' (ट्विटर), जो कि लोगों की जिंदगी में सूचनाओं का एक अहम प्लेटफॉर्म है। उसने एक अहम फैसला लिया है। यह फैसला एक्स से जुड़ने वाले नए यूजर्स के लिए है। एलन मस्क का कहना है एक्स से जुड़ने वाले नए यूजर्स को पोस्ट, लाइक, रिप्लाय या ट्वीट को बुकमार्क तक करने के लिए छोटी-सी राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

शुल्क लेना वाला पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनेगा

एक्स पहला प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है, जो न्यूज जैसे सूचनाओं की प्राप्ति के लिए लोगों से शुल्क लेगा। हालांकि अभी भी बड़े प्लेटफॉर्म जैसे इंट्रग्राम, फेसबुक, रेडिट या कोरा यूजर्स के लिए निशुल्क हैं।

Social media
Social mediaSocial media

न्यूजीलैंड और फिलीपींस में पहले से लागू

एक्स की पोस्ट के मुताबिक, यह पॉलिसी पहले न्यूजीलैंड और फिलीपींस में सक्रिय थी। इसको स्पैम को कम करने और यूजर एक्सपीरियंस के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नीति का परीक्षण शुरू में किया जा रहा था। मस्क ने कहा कि दुर्भाग्य से, नए यूजर से लिखने के लिए शुल्क लेना, बॉट्स के लगातार हमले को रोकने का एकमात्र तरीका है। उन्होंने साथ ही कहा कि फर्जी खातों को भी रोकने के लिए यह शुल्क लगाया गया है।

आगे की योजना नहीं बताई

मस्क निश्चित रूप से एक्स को निशुल्क न रखकर स्पैम बॉट से मुकाबला करना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि एक्स इस बारे में क्या योजना बना रहा है। साथ ही फेक खातों और बॉट अटैक को कैसे रोकेगा, क्योंकि जो लोग स्पैम भेजते हैं वे केवल छोटे शुल्क का भुगतान कर सकते हैं या कई खाते बना सकते हैं और इंतजार कर सकते हैं। जब तक वे संदेश पोस्ट नहीं कर सकते।

Elon Musk
Elon MuskSocial Media

एक्स पर स्पैम और बॉट की संख्या को लेकर चिंतित

मस्क एक्स पर स्पैम और बॉट की संख्या को लेकर चिंतित हैं। उनका मानना है कि एक्स का विज्ञापन संचालित मॉडल काफी हद तक इन फेक खातों की वजह है। मस्क ने सुझाव दिया है कि ट्विटर की रिपोर्ट की गई यूजर संख्या बॉट्स के कारण बढ़ सकती है, जो विज्ञापनदाताओं और निवेशकों को गुमराह करेगी।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.