फीवर होने पर ठीक होने में क्यों लग रहे 8 से 10 दिन, अस्पताल में लग रही भीड़, जानिए कारण

आई फ्लू संक्रमण के बाद अब वायरल फीवर लोगों में तेजी से फैल रहा है, जो मरीजों को जमकर पछाड़ रहा है। इसका वायरस काफी स्ट्रांग है। शरीर में कई अन्य तरह की परेशानियां ला रहा है।
फीवर होने पर ठीक होने में क्यों लग रहे 8 से 10 दिन, अस्पताल में लग रही भीड़, जानिए कारण

धमतरी, हि.स.। आई फ्लू संक्रमण के बाद अब वायरल फीवर लोगों में तेजी से फैल रहा है, जो मरीजों को जमकर पछाड़ रहा है। इसका वायरस काफी स्ट्रांग है। शरीर में कई अन्य तरह की परेशानियां ला रहा है। मरीजों के प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित कर रहा है, ऐसे में मरीजों की स्थिति खराब होने के साथ उन्हें अस्पताल में भर्ती तक होना पड़ रहा है। आठ से 10 दिनों तक संक्रमितों का पीछा नहीं छोड़ रहा है। शहर व गांवों में इन दिनों सबसे ज्यादा वायरल फीवर के मरीज है, जो चिंता का विषय बना हुआ है।

मौसम में बदलाव से लोग परेशान

मौसम में उतार-चढ़ाव प्रमुख कारण इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। एक ही दिन में कई तरह की स्थितियां बन रही है। तेज बारिश के साथ भारी उमस, धूप और बादल वाला मौसम बन रहा है। इसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ने लगा है। लोगों में कई तरह के संक्रमण व बीमारियां हो रही है। वायरल फीवर के वायरस भी इसी के चलते सक्रिय है। खराब मौसम और नमी बैक्टीरिया, वायरस और फंगस के पनपने और फैलने के लिए बेहतर वातावरण है। जिला अस्पताल धमतरी के महिला व पुरूष वार्ड में वायरल फीवर के कई मरीज भर्ती है, जिनका उपचार जारी है। ओपीडी में भी वायरल फीवर के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। शहर व गांवों में इन दिनों कई लोग वायरल फीवर से संक्रमित है, जो उपचार कराने जिला अस्पताल धमतरी समेत निजी अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

आठ से 10 दिन तक पछाड़ रहा वायरल फीवर

जिला आयुर्वेद विभाग में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डाॅक्टर गुरूदयाल साहू ने बताया कि वायरल फीवर के मरीज अस्पताल में उपचार कराने पहुंच रहे हैं। इसका वायरस काफी स्ट्रांग है, जो मरीजों को आठ से 10 दिनों तक पछाड़ रहा है। मरीजों में बुखार आना, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, थकान, कमजोरी, भूख में कमी और डिहाइड्रेशन, रात में नींद नहीं आना आदि लक्षण शामिल है। शरीर के प्रतिरोधात्मक क्षमता को भी यह प्रभावित कर रहा है, इससे मरीज काफी कमजोर भी हो रहे हैं, ऐसे मरीजों को उपचार दिया जा रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in