Woman: आखों के नीचे की त्वचा लूज होने पर करें ये उपाय,अपनाएं ये गजब के टिप्स

Woman: अगर आपकी आंखों के नीचे की त्वचा लटकने लगी है तो समय रहते उसका ध्यान दीजिए नहीं तो उसमें कसावट लाना बहुत ही मुश्किल होगा।  आप कुछ घरेलू उपाय से त्वचा को टाइट कर सकते हैं।
eyes tips
eyes tipsweb

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान का बुरा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है।  समय के साथ आपकी त्वचा अपना लचीलापन या एलास्टिसिटी खोने लगती है। जिसके परिणाम स्वरुप त्वचा ढीली होने लगती है। अक्सर देखा गया है कि बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले आंखों के पास दिखाई देने लगता है।  आंखों के पास लचीली स्किन को टाइट करने के लिए महिलाएं ब्यूटी टिप्स अपनाती हैं।  और महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका असर बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। अगर आप अपनी आंखों के पास लटकते स्किन को टाइट करना चाहते हैं तो यह गजब के उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं इन खास उपाय के बारे में जो ढीली त्वचा को टाइट बनाने में  मदद करते हैं। 

ऑयली मसाज

अच्छे तेल से अपनी अंदरूनी  स्किन की मसाज की जाए तो इससे  ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है।  जिसे त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार होता है। वहीं आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखता है। आंखों के नीचे के एरिया की मसाज करने के लिए  आप ऑलिव आयल,  नारियल का तेल, ऑर्गन ऑयल या सनफ्लावार तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इन तेलों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।  जो आपकी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर रखते हैं

गुलाब जल

गुलाब जल नेचुरल एस्ट्रीजेंट है। जो आपकी ढीली त्वचा में कसाव लाने के साथ  ग्लोइंग त्वचा को भी बढ़ावा देता है।  साथ ही गुलाब जल त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग  को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप थोड़ा सा  से गुलाब जल लें और अंदर आंखो कीएरिया पर लगाएं।  इसे अपने आप ड्राई होने दें । आप चाहे तो दूसरे तरीके से जैसे दो कॉटन बॉल के पैड ले और ठंडा गुलाब जल में भिगो दें।  अब इन्हें अपनी आंखों पर रखें और कुछ समय के लिए रिलैक्स करें। आप रात को सोनेब्से पहले  ऐसा हर दिन दोहराएं। आंखों के नीचे की त्वचा का लचीलापन खत्म हो जाएगा। 

आइस थेरेपी

आइस थेरेपी ढीली त्वचा के उपचार का शानदार तरीका है। बर्फ के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन और हेल्थ में सुधार होता है । इसलिए  टाइट त्वचा को बढ़ावा देने के लिए आप इस हिस्से में बर्फ का इस्तेमाल करें । सबसे पहले आप बर्फ को  एक साफ कपड़े में लपेटे। अब इस आइस क्यूब  को ऊपर की दिशा में ढीली त्वचा पर मालिश करें।  इसे लगभग 5 से 10 मिनट तक करें।  फिर बचे हुए पानी से आप ड्राई होने तक रखें। आपकी त्वचा   टाइट हो जाएगी। 

आई क्रीम

एक अच्छी आई क्रीम के रेगुलर इस्तेमाल से आप आंखों के नीचे की ढीली त्वचा को रोक सकते हैं।  और अगर आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपको तक आपको आज से ही आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए।  इस हिस्से पर त्वचा को बेहतर बनाने और त्वचा को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे विटामिन ई  या  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रीम मार्केट में उपलब्ध है। आप उनका सहारा ले सकते हैं।  इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप आसानी से अवशोषित हो जाने वाली क्रीम का ही इस्तेमाल करें। 

पानी अधिक पिएं 

त्वचा में टाइटनेस और खूबसूरत बनाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे आप डिहाइड्रेट होते हैं तो आपकी त्वचा  लाेच खाना बंद कर देती है।  इसलिए अपनी त्वचा को हर समय हाइड्रेट और टाइट रखने के लिए आपको अपनी डाइट में भरपूर पानी शामिल करना चाहिए । अपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलने में हेल्प करता है। और आपकी त्वचा को साफ, टाइट और सॉफ्ट रखता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in