Share market: विदेशी बाजारों के सपोर्ट से घरेलू मार्केट कर रहा कारोबार, जानें आज शुरुआत, क्या हैं आसार

Today Share market Opening:विदेशी बाजारों से मिल रहे सपोर्ट की बदौलत घरेलू बाजार कारोबार कर रहे हैं। आज कारोबार की शुरुआत धीमी रही। आईटी शेयरों की गिरावट से प्रेशर भी बना है।
Share market: विदेशी बाजारों के सपोर्ट से घरेलू मार्केट कर रहा कारोबार, जानें आज शुरुआत, क्या हैं आसार

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। विदेशी बाजारों से मिल रहे सपोर्ट की बदौलत घरेलू बाजार कारोबार कर रहे हैं। आज कारोबार की शुरुआत धीमी रही। आईटी शेयरों की गिरावट से प्रेशर भी बना है। इस कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने मामूली बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया।

45 अंकों की बढ़त पर खुला सेंसेक्स

सुबह 9.20 बजे पर सेंसेक्स सिर्फ 45 अंकों की बढ़त में 66520 अंक से नीचे पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 20 अंकों की बढ़त लेकर 19830 अंक के पास था। प्री-ओपन सेशन में हल्की तेजी दिख रही थी। बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स प्री-ओपन सेशन में 100 अंकों की मजबूती में था। निफ्टी 12 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था। गिफ्टी सिटी में निफ्टी का वायदा भी सुबह में ग्रीन जोन में रहा। इस तरह बाजार के ग्रीन जोन में शुरुआत करने के संकेत मिल थे।

दो दिनों से बाजार में तेजी

सप्ताह की शुरुआत शेयर बाजार ने भले गिरावट के साथ की, लेकिन उसके बाद तेजी दिख रही। सोमवार के नुकसान के बाद मंगलवार और बुधवार बाजार में तेजी दिखी। बुधवार को सेंसेक्स में 400 अंकों का उछाल आया और यह 66475 अंकों के पास पहुंच। निफ्टी 120 अंकों से ज्यादा मजबूत होकर 19800 अंकों के पार गया।

वैश्विक बाजारों में मजबूती कायम

वैश्विक बाजार में तेजी का रुख बना है। बुधवार को अमेरिकी बाजार फायदे में थे। डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.19 फीसदी की तेजी थी। नासडैक कंपोजिट इंडेक्स में 0.71 फीसदी की और एसएंडपी 500 में 0.43 फीसदी की रैली आई थी। आज के कारोबार में एशियाई बाजार भी मजबूत बने हैं। जापान का निक्की 1.21 फीसदी के फायदे में है। हांगकांग का हैंगसेंग 1.85 फीसदी की तेजी में कारोबार कर रहा।

शुरुआती कारोबार में बड़े शेयर

आज आईटी शेयरों पर काफी दबाव दिख रहा। टीसीएस सबसे ज्यादा 1 फीसदी नीचे है। कंपनी का सितंबर तिमाही का परिणाम बाजार की उम्मीद से कमतर रहने से भाव गिरा है। टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक जैसे आईटी शेयर भी रेड जोन में हैं। शुरुआती सेशन में सेंसेक्स के 30 में से 11 शेयर नुकसान में हैं। इंडसइंड बैंक सबसे ज्यादा 1.25 फीसदी की तेजी में है। एसबीआई, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक जैसे शेयर बाजार को संभाल रहे हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.