Weather Update: अगले 3 दिन सताएगी शीतलहर, IMD ने बारिश-कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया

Weather Forecast: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। IMD के अनुसार इस महीने मध्य और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के कुछ इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी।
मौसम विभाग का अलर्ट जारी।
मौसम विभाग का अलर्ट जारी।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार इस महीने मध्य और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति रहेगी। साथ ही अगले तीन दिन यानी 4 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाने के आसार हैं। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार जनवरी से मार्च के अंदर सामान्य बारिश हो सकती है, जिससे किसानों को फायदा होगा। किसानों को रबी फसलों की बेहतर पैदावार में मदद मिलेगी।

पूर्वी-पश्चिमी यूपी समेत इन जगहों पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश सामान्य होने के आसार हैं। IMD ने बताया कि उत्तर भारत में जनवरी-मार्च 2024 के दौरान बारिश सामान्य होने की सबसे अधिक संभावना है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। 184.3 मिलीमीटर की लंबी अवधि के औसत का 86-114 प्रतिशत है। मगर, इस दौरान पूरे देश में बारिश सामान्य से अधिक (एलपीए 69.7 मिलीमीटर का 112 प्रतिशत) होने की संभावना है।

कम हो सकती है अलनीनो की स्थिति

महापात्र ने बताया कि सुदूर उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश की संभावना है। वैसे, देश के अधिकतर इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। 2023-24 की सर्दियों के दौरान उत्तरी गोलार्ध के जरिए अलनीनो की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि अधिकांश मॉडल संकेत दे रहे हैं कि 2024 की शुरुआत में अलनीनो की स्थिति कमजोर होने की संभावना है।

दूसरा सबसे गर्म साल रहा 2023

महापात्र का कहना है कि 1901 के बाद से 2023 दूसरा सबसे गर्म साल रहा। पिछले साल देश का एनुअल मीन एयर टेम्प्रेचर सामान्य से 0.65 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि 1901 के बाद से सबसे गर्म साल 2016 था। इस दौरान देश का एनुअल मीन एयर टेम्प्रेचर सामान्य से 0.710 डिग्री अधिक था।

दिसंबर में 60% अधिक हुई बारिश

IMD के अनुसार, जल्द ही कुछ दिनों तक उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों के साथ ही बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गंभीर ठंड की स्थिति रह सकती है। पूरे देश में दिसंबर में 60 प्रतिशत अधिक 25.5 मिमी बारिश हुई है। जबकि, महीने में सामान्य बारिश 15.9 मिमी थी।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.