West Bengal: BJP ने ममता सरकार पर लगाया आरोप कहा- दस सालों में लूटा मनरेगा का 13 हजार करोड़, नहीं देतीं हिसाब

West Bengal: पश्चिम बंगाल में 100 दिनों की रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) का फंड रोके जाने के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने दो दिनों तक दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया है।
BJP 
TMC
BJP TMC Social Media

कोलकाता, हि.स.। पश्चिम बंगाल में 100 दिनों की रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) का फंड रोके जाने के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने दो दिनों तक दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया है। वहीं इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि मनरेगा का फंड रोके जाने की वजह अगर कोई है तो वह खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी सरकार है।

पार्टी की आईटी सेल के प्रमुख और उत्तर बंगाल के प्रभारी अमित मालवीय ने दावा किया है कि मनरेगा के जो नियम हैं उसके मुताबिक बंगाल में इसका अनुपालन नहीं किया जाता और फर्जी जॉब कार्ड बनाकर केंद्रीय फंड को गबन किया जाता है।

उन्होंने कहा है कि नियमानुसार केंद्र से मिलने वाले फंड का हिसाब साफ सुथरे तरीके से देना पड़ता है। लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार बार-बार कहने के बावजूद केंद्र को कोई संतोषजनक हिसाब नहीं देती और ना ही मनरेगा के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बरतती है। इसलिए फंड रोका गया है।

मालवीय ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर ट्वीट किया

बुधवार को मालवीय ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, "बंगाल में अगर किसी ने गरीबों को लूटा है तो वह कोई और नहीं बल्कि ममता बनर्जी और उनकी सरकार है।"

अमित मालवीय ने दावा किया है कि केंद्रीय पंचायती राज विभाग के राज्य मंत्री ने अभिषेक बनर्जी सहित तृणमोल के नेताओं को मिलने का जो समय दिया था उस समय पर वे नहीं पहुंचे और बाद में अधिक लोगों को ले जाकर वहां ड्रामा कर रहे थे। मालवीय ने लिखा है, " बैठक के लिए निर्धारित समय पर उपस्थित नहीं होने के बाद तृणमूल सांसदों ने मंत्री के कार्यालय को व्यवसायिक कैंप की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश की।

पश्चिम बंगाल सरकार रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रही

इसके अलावा, केंद्र सरकार कोई भी धनराशि नहीं रोक रही है। मनरेगा के कार्यान्वयन में व्यापक भ्रष्टाचार और दिशानिर्देशों के अनुपालन की कमी के कारण धनराशि रुकी हुई है। कई पत्र लिखे जाने के बावजूद, 2019 के बाद से, पश्चिम बंगाल सरकार संतोषजनक अनुपालन या कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रही।

भ्रष्टाचार को खत्म करने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। इतना ही नहीं, फर्जी जॉब कार्ड धारकों को करदाताओं के कई हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

लगभग 1.3 करोड़ जॉब कार्ड फर्जी पाए गए (आधार सीडिंग प्रक्रिया से पहले 3.88 करोड़ जॉब कार्ड, 30 सितंबर 2023 तक घटकर 2.56 करोड़ रह गए)। इन फर्जी जॉब कार्ड्स की लिस्ट भी डिलीट की गई है। प्रति वर्ष 100 दिनों के काम के लिए 10 हजार रुपये प्रति व्यक्ति भुगतान के दर पर, 10 वर्षों में लूटा गया धन लगभग 13 हजार करोड़ है। और यह बस एक अनुमान है. वास्तविक आंकड़ा संभवतः इससे कहीं अधिक है।"

तृणमूल को इस तरह की नाटकबाजी बंद करनी चाहिए

मालवीय ने कहा है, "क्या तृणमूल यह बताना चाहेगी कि यह सारा पैसा किसके पास गया? तृणमूल कार्यकर्ताओं, नेता या पार्टी फंड में? मौजूदा गतिरोध के लिए अगर कोई जिम्मेदार है तो वह पश्चिम बंगाल सरकार और खुद ममता बनर्जी हैं। तृणमूल को इस तरह की नाटकबाजी बंद करनी चाहिए और संघीय ढांचे के दायरे में काम करना चाहिए।"

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in