मेरठ में महापंचायत में गरजे भाकियू नेता राकेश टिकैत

मेरठ में कमिश्नरी चौराहे पर शुक्रवार को भाकियू की महापंचायत में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता जुटे। महापंचायत में भाकियू नेता राकेश टिकैत को जेवर क्षेत्र के रन्हेरा गांव के लोगों ने 71 मीटर की पगड़ी बांधी।
 मेरठ में महापंचायत में गरजे भाकियू नेता राकेश टिकैत

मेरठ, एजेंसी। किसानों की मांगों को लेकर शुक्रवार को मेरठ में कमिश्नरी चौराहे पर भारतीय किसान यूनियन ने महापंचायत का आयोजन किया। महापंचायत में भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत के परिवार को बम से उड़ाने की धमकी का मामला भी उठा। इस दौरान नलकूपों पर मीटर लगाने, बकाया गन्ना भुगतान ना होने आदि समस्याओं का उठाया गया।

टिकैत परिवार को बम से उड़ाने की धमकी

मेरठ में कमिश्नरी चौराहे पर शुक्रवार को भाकियू की महापंचायत में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता जुटे। महापंचायत में भाकियू नेता राकेश टिकैत को जेवर क्षेत्र के रन्हेरा गांव के लोगों ने 71 मीटर की पगड़ी बांधी। राकेश टिकैत ने चौधरी चरण सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। महापंचायत में टिकैत परिवार को बम से उड़ाने की धमकी को लेकर किसान नेताओं ने जिला प्रशासन और सरकार को चेतावनी दी। किसानों ने कहा कि इस परिवार को खरोंच आई तो देश में कोहराम मच जाएगा। इस मामले की जांच कराकर आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई की जाए और टिकैत परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाए। महापंचायत में किसानों से 20 मार्च को दिल्ली में होने वाली महापंचायत में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया गया।

आवारा पशुओं द्वारा फसलें उजाड़ने का मामला बड़ा मुद्दा

भाकियू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि खेतों में आवारा पशुओं द्वारा फसलें उजाड़ने का मामला बड़ा मुद्दा है। कई जिलों में आवारा पशु लोगों की जान ले रहे हैं। 10 साल पुराने ट्रैक्टरों पर प्रतिबंध लगाना किसानों का उत्पीड़न है। 10 साल पुराने ट्रैक्टर किसानों के टैंक बनेंगे। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधा।उन्होंने कहा कि किसानों के नलकूपों पर मीटर नहीं लगने दिए जाएंगे। अपना अस्तित्व बचाने के लिए किसानों को आंदोलन करने होंगे। किसानों को गन्ने का बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने मेरठ प्रशासन को सुझाव देते हुए कहा कि दिल्ली के जंतर-मंतर की तरह मेरठ में भी धरना स्थल की जगह सुनिश्चित करें। ताकि आंदोलनकारी अपने वाहनों से वहां पहुंच सकें। वहां पर पेयजल, शौचालय आदि सुविधाएं होनी चाहिए। हम कमिश्नरी पर आएंगे तो रास्ते जाम होने से लोगों को परेशानी होगी।

संदिग्ध लोग लगातार उनका पीछा कर रहे हैं

टिकैत परिवार को बम से उड़ाने की धमकी देने पर उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोग लगातार उनका पीछा कर रहे हैं। एयरपोर्ट और फ्लाइट में भी पीछा कियाग या। बाहरी राज्यों की पंचायतों में शामिल नहीं होने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। कई बार पुलिस को इस संबंध में जानकारी दी गई।भाकियू युवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत ने कहा कि 14 दिन में गन्ना भुगतान की बात कही गई, लेकिन किसानों को सिर्फ धोखा दिया गया। केंद्र और प्रदेश की सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात भी हवाई साबित हुई है। किसानों के मामले में सरकार हर मोर्चे पर फेल है। सरकार नलकूपों पर मीटर लगाकर किसानों का शोषण कर रही है। आवारा पशुओं को लेकर सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए, आवारा पशु किसानों की फसलें बर्बाद कर रहे हैं।

आवारा पशु किसानों की फसलें बर्बाद कर रहे

इससे पहले भाकियू कार्यकर्ता रणसिंघे लेकर महापंचायत में पहुंचे। कुछ कार्यकर्ता बुलडोजर पर सवार होकर महापंचायत में पहुंचे। त्यागी समाज के अध्यक्ष और किसान नेता मांगेराम त्यागी ने कहा कि इसी कमिश्नरी चौराहे पर तीन महीने में मुझ पर 14 मुकदमे लगाए गए थे, जिस वजह से इन्हें खतौली चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। इस सरकार को उखाड़ फेंकेंगे। महापंचायत की अध्यक्षता ठाकुर जगत सिंह ने तथा संचालन गजेंद्र दबथुवा व अनुराग चौधरी ने किया। धरना-प्रदर्शन के बाद भाकियू नेताओं की एडीएम सिटी दिवाकर सिंह और एसपी सिटी पीयूष सिंह से वार्ता हुई। इसके बाद अपर आयुक्त को ज्ञापन देकर महापंचायत का समापन किया गया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in