UPTET Exam 2021 postponed: यूपी टीईटी का पेपर हुआ व्हाट्सएप पर लीक, पेपर रद्द.. अब इस समय होगी परीक्षा

UPTET Exam 2021 postponed: यूपी टीईटी का पेपर हुआ व्हाट्सएप पर लीक, पेपर रद्द.. अब इस समय होगी परीक्षा
UPTET Exam 2021 postponed: यूपी टीईटी का पेपर हुआ व्हाट्सएप पर लीक, पेपर रद्द.. अब इस समय होगी परीक्षा

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET Exam 2021 postponed) यूपीटेट परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद उसे रद्द कर दिया है। दरअसल, आज यानि रविवार 28 नवंबर को यूपी टेट परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होना था। वहीं दूसरी शिफ्ट के लिए परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी। पेपर लीक होने के बाद इसे रद्द कर दिया गया है।

व्हाट्सऐप पर लीक हुआ पेपर

बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET Exam 2021 postponed) के लिए इस साल करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने रविवार को बताया कि यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण परीक्षा रद्द (UPTET Exam 2021 postponed) कर दी गई है। अब यह परीक्षा एक बाद महीने बाद आयोजित होगी।

उन्होंने बताया कि इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है और प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं। परीक्षा (UPTET Exam 2021 postponed) कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है। उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी।

अब तक 23 लोगों से पूछताछ जारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर (UPTET Exam 2021 postponed) लीक होने की खबर के बाद एसटीएफ ने ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनसे पूछताछ चल रही है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पालियों की परीक्षाएं निरस्त की हैं कि एक महीने के भीतर दोबारा टीईटी परीक्षा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अभ्यार्थियों को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, सॉल्वर गैंग से जुड़े शामली निवासी मनीष उर्फ मोनू, रवि पुत्र विनोद, धर्मेंद्र पुत्र कुंवरपाल समेत 23 लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। साथ कई अन्य जगह छापेमारी कर दर्जनों को हिरासत में लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही है। एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप पर पेपर लीक (UPTET Exam 2021 postponed) किया गया था। पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था, जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है।

शुरू हो चुका था पहली पाली का पेपर

शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य टीईटी परीक्षा (UPTET Exam 2021 postponed) आज सुबह ढाई हजार से ज्यादा केंद्रों पर 10:00 बजे शुरू हुई। 9:30 पर परीक्षार्थियों को उनके कक्ष में बैठा दिया गया था। 9:45 पर उन्हें प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट भी वितरित कर दी गई थी।

10:00 बजे प्रश्नपत्र (UPTET Exam 2021 postponed) बांट दिए गए थे। इसी दौरान सेंटरों पर मजिस्ट्रेट पहुंचे और परीक्षा स्थगित होने की सूचना दी। इसके बाद सभी केंद्र व्यवस्थापक ने अभ्यर्थियों से उनके ओएमआर शीट और प्रश्न पुस्तिका को वापस लेकर सील कराया।

निगेटिव मार्किंग नहीं

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पहला पेपर कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए और दूसरा कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने के लिए होता है। परीक्षा (UPTET Exam 2021 postponed) में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती। अब एक महीने बाद इस परीक्षा का आयोजन दोबारा किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in