NHPC में निकली कई पदों पर जॉब, जानिए योग्यता और वैकेंसी डीटेल्स

NHPC में निकली कई पदों पर जॉब, जानिए योग्यता और वैकेंसी डीटेल्स
NHPC Recruitment 2021

नई दिल्ली। नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन ने कई पदों पर अफसरों की भर्ती (NHPC Recruitment 2021) निकाली है। इन पदों में जेई, सीनियर मेडिकल अफसर, असिस्टेंट राजभाषा आधिकारी आदि शामिल हैं। एनएचपीसी की इस भर्ती में कुल 173 रिक्त पदों पर नियुक्ती की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू हो चुकी है।

एनएचपीसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 173 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यार्थी (NHPC Recruitment 2021) एनएचपीसी की वेबसाइट nhpcindia.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एनएचपीसी सार्वजनिक क्षेत्र की एक मिनी रत्न कंपनी है, जिसमें भारत सरकार की 70.95% हिस्सेदारी है। यह देश की सबसे बड़ी हाइड्रोपावर कंपनी है। यह हाइड्रो पावर प्लांट्स को डिजाइन और ऑपरेट करती है।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • जूनियर इंजीनियर सिविल - 68

  • जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल - 34

  • जूनियर इंजीनियर मैकेनिकल - 3

  • सीनियर मेडिकल ऑफिसर - 13

  • असिस्टेंट राजभाषा - 07

  • सीनियर अकाउंटेंट- 20

शैक्षिक योग्यता व उम्र सीमा

एनएचपीसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सीनियर मेडिकल ऑफिसर के पद (NHPC Recruitment 2021) पर अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास एमबीबीएस की डिग्री के साथ दो साल का अनुभव होना चाहिए।

वहीं असिस्टेंट राजभाषा ऑफिसर के पद पर हिंदी/अंग्रेजी भाषा में मास्टर्स की डिग्री के साथ तीन साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। जूनियर इंजीनियर के पदों (NHPC Recruitment 2021) पर आवेदक का संबंधित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिप्लोमा अनिवार्य है। जबकि सीए या सीएमए करने वाले आवेदक ही सीनियर अकाउंटेट पद के लिए योग्य होंगे।

अधिकतम उम्र सीमा की बात करें तो सीनियर मेडिकल ऑफिसर (NHPC Recruitment 2021) के लिए यह सीमा 33 वर्ष तय की गई है। वहीं असिस्टेंट राजभाषा ऑफिसर के लिए अधिकत उम्र 35 वर्ष, जूनियर इंजीनियर के लिए 30 वर्ष और सीनियर अकाउंटेंट के लिए 33 वर्ष होगी।

ऐसे होगा चयन

एनएचपीसी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन (NHPC Recruitment 2021) मिलने के बाद अभ्यार्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर होगा। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी।

परीक्षा का आयोजन एनएचपीसी (NHPC Recruitment 2021) द्वारा देश के 22 शहरों में किया जाएगा। इन शहरों में दिल्ली, अहमदाबाद, देहरादून, बेंगलुरु, चंडीगढ़, भोपाल, जयपुर, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक, हैदराबाद, गुवाहाटी, इटानगर, लखनऊ, जम्मू, मुंबई, कोच्चि, पणजी, कोलकाता, रांची, रायपुर और शिमला शामिल हैं।

अभ्याथी अधिक जानकारी के लिए एनएचपीसी की हेल्पडेस्क मेल nhpchelpdesk2021@gmail.com या फिर हेल्पडेस्क नंबर 022-61087564 के जरिए अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in