भारतीय तटरक्षक बल में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, आवेदन आज से शुरू

भारतीय तटरक्षक बल में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, आवेदन आज से शुरू
Indian Coast Guard Recruitment 2022: भारतीय तटरक्षक बल में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, आवेदन आज से शुरू

Indian Coast Guard Recruitment 2022: भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक और यांत्रिक के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 4 जनवरी, 2022 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर आज से आवेदन कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर आवेदन (Indian Coast Guard Recruitment 2022) के लिए सिर्फ 10 दिनों का समय दिया गया है। ऐसे में जो भी अभ्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं, वह 14 जनवरी 2022 या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। भर्ती नोटिस के अनुसार, कोस्ट गार्ड द्वारा नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260, नाविक (घरेलू शाखा) के 35 एवं यांत्रिक के 27 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।

Indian Coast Guard Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार, नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों (Indian Coast Guard Recruitment 2022) के लिए गणित और भौतिकी के साथ 10+2 पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

जबकि यांत्रिक पदों (Indian Coast Guard Recruitment 2022) के लिए 10वीं पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल /मैकेनिकल /एक्ट्रॉनिक्स/ टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया व आवेदन शुल्क

नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। वहीं इन पदों (Indian Coast Guard Recruitment 2022) के लिए अभ्यार्थियों को आवेदन शुल्क भी देना होगा। यू आर, ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क होगा।

कोस्ट गार्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां चेक करें

https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/assets/img/news/CGEPT02-2022adv.pdf

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in