Credit Score Improve: अच्छा नहीं है क्रेडिट स्कोर तो नहीं मिलेगा लोन, ये टिप्स अपनाकर करें सुधार

Credit Score
Credit Score

नई दिल्ली | Credit Score Improvement: कोरोनाकाल और लॉकडाउन के कारण कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा तो कई को सैलरी के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लिहाजा कइयों ने बैंक की ओर रुख किया कि लोन लेकर घर खर्ज और जरूरी चीजों से निजात पा सकें। लेकिन बैंकों ने भी बेचारों के अरमानों पर पानी फेरते हुए लोन देने से माना कर दिया। कारण था क्रेडिट स्कोर (How to Improve Your Credit Score) का कम होना।

बैंकों या फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर (Good Credit Score) अच्छा होना बहुत जरूरी है। यदि ऐसा नहीं है तो आपको लोन मिलने की उम्मीद न के समान है। देश में क्रेडिट स्कोर ट्रांसयूनियन सिबिल (TransUnion CIBIL) लोगों की क्रेडिट संबंधी जानकारी अपने पास रखती है।

तीन अंकों के नंबर वाले क्रेडिट स्कोर (Credit Score Improvement) की रेंज 300-900 के बीच होती है और 750 या 750+ स्कोर को अच्छा माना जाता है। आपकी सभी क्रेडिट, लोन आदि का लेखा जोखा क्रेडिट हिस्ट्री में होता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है।

क्रेडिट स्कोर कैसे होता है खराब

बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़े कई एक्सपर्ट के मुताबिक, समय पर लोन का पेमेंट नहीं करने, लोन डिफॉल्ट करने, लोन सेटलमेंट करने और क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर पेमेंट नहीं करने से क्रेडिट स्कोर खराब होता है। इसके अलावा किसी अन्य के लोन का गारंटर बनने पर भी आपका क्रेडिट स्कोर (Cibil score calculation) डाउन होता है।

कैसे मिलेगी क्रेडिट रिपोर्ट

क्रेडिट स्कोर की रिपोर्ट हासिल कोई रॉकेट साइंस नहीं। आधुनिकता के इस दौर में कई वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप मौजूद हैं जहां से क्रेडिट रिपोर्ट आसानी से प्राप्त (Credit score check) कर सकते है। एक्सपर्ट्स की माने तो लोन और क्रेडिट कार्ड लेने के लिए सीधे कंपनी या बैंक से संपर्क करने की बजाय ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केटप्लेस के जरिए ही पूछताछ करनी चाहिए।

क्रेडिट हिस्ट्री पर नजर रखते हैं बैंक

क्रेडिट हिस्ट्री (Credit History) या स्कोर बेहतर करने के लिए अपने क्रेडिट का इस्तेमाल सावधानी से करना होगा और सम-समय पर नजर रखनी होगी। बुरा क्रेडिट स्कोर होने की वजह लोन में काफी दिक्कत आ सकती है। हम आपको बता रहे हैं कि आप अपना अच्छा क्रेडिट स्कोर (Tips to Improve Credit Score) कैसे बना सकते हैं...

1. क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) या लोन की EMI का पेमेंट टाइम पर करना बेहद जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया आपको डिफॉल्ट माना जाएगा। डिफॉल्ट घोषित होने पर क्रेडिट स्कोर गिरना शुरू हो जाता है, इसलिए समय पर क्रेडिट्स का पेमेंट करना जरूरी है।

2. क्रेडिट पर निर्भरता !

अगर आप क्रेडिट पर ज्यादा निर्भर (Dependency on Credit Cards) हैं तो आपकी यह आदत आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की बैंड बाजा सकता है। बैंक इस बात का ध्यान रखते हैं कि आप क्रेडिट पर कितने निर्भर हैं। बैंकों की नजर में ऐसा करना अच्छा नहीं होता। एक्सपर्ट के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड में मिली लिमिट का 30% ही इस्तेमाल करना चाहिए और समय पर भुगतान करना चाहिए।

3. जिम्मेदारी के साथ लें उधार

बैंक या फाइनेंस कंपनी से उतना ही उधार लें जितना आप आसानी से चुका सकें। यदि आप अपने लोन का भुगतान बिना किसी दिक्कत के करते हैं तो बैंक को यकीन हो जाता है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता हैं। आपकी रीपेमेंट कैपिसिटी को देखते हुए बैंक आपको फिर से लोन देने को आसानी से तैयार हो जाता है।

4. जरूरत से ज्यादा क्रेडिट या लोन के लिए न करें आवेदन

अक्सर देखा जाता है कि गंभीर समय में लोग जरूरत से ज्यादा क्रेडिट या लोन के लिए आवेदन करते हैं, बिना ये जानें कि इसका नकारात्मक असर उनके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा।

जरूरत से ज्यादा बार लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने पर बैंक समझ जाता है कि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लाई करते हैं तो बैंक क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री मांगता है, इसे हाई इन्क्वायरी के तौर पर दर्ज किया जाता है। जितनी बार ये हाई इन्क्वायरी होती है, उतनी बार आपका क्रेडिट स्कोर गिरता है।

5. छोटे क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करें

हमने अक्सर देखा है कि लोग एक समय पर कई छोटे-बड़े क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है। जिसकी वजह से कई बार छोटे क्रेडिट कार्ड बिलों का पेमेंट करना भूल जाते हैं और दूसरे क्रेडिट कार्ड का पेमेंट टाइम से करते हैं। इससे भी क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है। ध्यान रहे क्रेडिट बकाया जितना कम होगा, क्रेडिट स्कोर उतना ही अच्छा होगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in