आपके बैंक अकाउंट में LPG Subsidy पहुंची या नहीं? आसानी से करें चेक, बेहद आसान है तरीका

आपके बैंक अकाउंट में LPG Subsidy पहुंची या नहीं? आसानी से करें चेक, बेहद आसान है तरीका
आपके बैंक अकाउंट में LPG Subsidy पहुंची या नहीं? आसानी से करें चेक, बेहद आसान है तरीका

नई दिल्ली। LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा लगातार महीनों से जारी है। हालांकि, आम आदमी को एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) की वजह से बड़ी राहत मिलती है। दरअसल, सब्सिडी के पैसे सीधे ग्राहकों के खाते में भेज देती है। इसके के लिए सबसे पहले उपभोक्ता को देखना होगा कि वह सब्सिडी पाने के हकदार हैं या नहीं।

अगर किसी उपभोक्ता को LPG Subsidy मिल रही है, तो यह चेक करना भी जरूरी है कि पैसा बैंक अकाउंट में आ रहा है या नहीं? अगर आपके भी सब्सिडी के लिए एलिजिबल होने के बावजूद बैंक में एलपीजी सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहे तो ऐसे में आपको कुछ जरूरी स्टेप्स उठाने होंगे।

सब्सिडी न मिलने का बड़ा कारण

एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) न मिलने का बड़ा कारण एलपीजी आईडी का बैंक अकाउंट से न जुड़ना होता है। अगर ऐसा है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी डिस्ट्रिब्यूटर से कॉन्टैक्ट करना होगा और उसे इस बारे में जानकारी देनी होगी। इसके अलावा ग्राहक (LPG Subsidy) टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

यहां से बताना भी जरूरी है कि अलग-अलग राज्यों में LPG सब्सिडी (LPG Subsidy) अलग-अलग तय है। जिन लोगों की सालाना कमाई 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपये की यह सालाना कमाई पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है।

कैसे चेक करें

सबसे पहले उपभोक्ता को www.mylpg.in वेबसाइट पर लॉगान करना होगा। इसके बाद दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर (LPG Subsidy) की तस्वीर दिखाई देगी, जहां आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर के सिलेंडर की तस्वीर पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप एक नए पेज पर आएंगे, जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी मिलेगी। इस पेज पर आपको अपनी एक आईडी बनानी होगी और लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद एक और नई विंडो खुलेगी, जिसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री (LPG Subsidy) का ऑप्शन मौजूद होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं। अगर आपको LPG Subsidy नहीं मिल रही है तो 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in