DRDO के साथ काम करने का शानदार मौका, डिप्लोमा-ग्रैजुएट्स करें अप्लाई

DRDO के साथ काम करने का शानदार मौका, डिप्लोमा-ग्रैजुएट्स करें अप्लाई
Defense Recruitment 2021: DRDO के साथ काम करने का शानदार मौका, डिप्लोमा-ग्रैजुएट्स करें अप्लाई

नई दिल्‍ली। भारत की डिफेंस इंडस्ट्री (Defense Recruitment 2021) में करियर बनाने की सोच रहे नौजवानों के लिए गोल्डन चांस हैं। दरअसल, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के तहत काम करने वाले रक्षा वैज्ञानिक सूचना एवं प्रलेखन केंद्र (DESIDOS) ने अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन मंगाए हैं। यह अप्रेंटिसशिप लगभग एक साल की होगी।

इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यार्थी 13 नवंबर तक अपने आवेदन (Defense Recruitment 2021) रक्षा वैज्ञानिक सूचना एवं प्रलेखन केंद्र (DESIDOS) भेज सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। आवेदन के लिए ऑनलाइन लिंक डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट www.drdo.gov.in पर उपलब्‍ध कराया गया है।

आरक्षित वर्ग के लिए जरूरी जानकारी

नोटिफिकेशन में अनस‍ूचित जाति और अनसूचित जनजाति के तहत आरक्षण का दावा करने वाले आवेदकों को केंद्र सरकार (Defense Recruitment 2021) के प्रपत्र के अनुसार प्रमाणपत्र भी जमा करना होगा। प्रमाणपत्र नहीं देने पर आरक्षण के उनके दावे को सामान्‍य वर्ग के रूप में माना जाएगा।

अप्रेंटिसशिप से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारियां

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान से जुड़ी अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदक (Defense Recruitment 2021) के पास पुस्तकालय सूचना विज्ञान में डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए आठ पद खाली हैं और 9,000 रुपए वजीफा प्रतिमाह दिया जाएगा। वहीं पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान से जुड़ी एक और अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदक के पास पुस्तकालय एक सूचना विज्ञान में डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए 4 पद खाली हैं जिसपर 8,000 रुपए वजीफा प्रतिमाह दिया जाएगा।

इसी तरह कम्प्यूटर विज्ञान से जुड़ी अप्रेंटिसशिप के लिए बीई/बीटेक पास के लिए 03 पद हैं। इस पद पर आवेदक को 9000 रुपए प्रतिमाह वजीफा मिलेगा। जबकि कंप्यूटर विज्ञान से जुड़ी एक और वैकेंसी (Defense Recruitment 2021) के तहत कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा कर चुके आवेदक 06 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पद पर आवेदक को आठ हजार रुपए प्रतिमाह वजीफा मिलेगा।

कैसे होगा चयन

इन पदों पर आवेदकों का चयन (Defense Recruitment 2021) उनकी योग्‍यता और पर्सेंटेज के आधार पर लिस्ट किए गए इंटरव्यू के आधार पर होगा। निदेशक डीईएसआईडीओसी द्वारा गठित बोर्ड आवेदनों की जांच करेगा। इसके बाद चयन प्रक्रिया के अनुसार आवेदकों की एक शॉर्टलिस्ट बनाई जाएगी।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि आवेदन करने वाले आवेदकों (Defense Recruitment 2021) का राष्‍ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना (एनएटीएस) पोर्टल में रजिस्ट्रेशन जरूरी है। जिन आवेदकों का सलेक्शन होगा, उन्हें ऑफर लेटर भेजकर सूचित किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in