Assembly election 2023 Date: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Assembly election 2023 Date: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम सहित पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया।
Assembly election
Assembly election

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम सहित पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया। भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों 7 नवंबर और 17 नवंबर की तारीख का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को और मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए 7 नवंबर को एंव राजस्थान की 200 सीटों के लिए 23 नवंबर को और तेलंगाना की सभी 119 सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा। सभी पांच विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी तय की गई है।

सभी राज्यों के चुनाव 5 दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों पर चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि सभी राज्यों के चुनाव 5 दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे। अपको बता दें जहां मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी सत्ता पर काबिज है, तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता में है। तो वहीं, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। हम यहां अपको बताएंगे इन राज्यों में होने वाले चुनावों का पूरा शेड्यूल, और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी।

कहां कब होगा चुनाव?

निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

राज्य वोटिंग तारीख कितनी सीटें

मिजोरम 7 नवंबर 40 सीटें

मध्यप्रदेश 17 नवंबर 230 सीटें

छत्तीसगढ़ 7 और 17 नवंबर 90 सीटें

राजस्थान 23 नवंबर 200 सीटें

तेलंगाना 30 नवंबर 119 सीटें

सभी राज्यों के नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को आएंगे।

Assembly election
Assembly election
Assembly election
Assembly election

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in