Air Pollution: AQI 426 दर्ज, मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों में बारिश की जताई संभावना; प्रदूषण से राहत उम्मीद

New Delhi: दिल्ली में आज भी प्रदूषण स्तर ‘गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया। पराली और वाहनों के धुएं से लोगों का सांस लेना भी दूर्भर होता जा रहा है। IMD ने 10 नवंबर से हल्की बारिश की संभावना जताई है।
Delhi Air Pollution
Delhi Air PollutionSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज भी प्रदूषण स्तर ‘गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया। पिछले कई दिनों से देश की राजधानी प्रदूषण के गंभीर खतरे से जूझ रही है। पराली और वाहनों के धुएं के कारण लोगों का सांस लेना भी दूर्भर होता जा रहा है।
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में सुबह के वक्त औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 426 के आसपास दर्ज किया गया।

पिछले कई दिनों से दिल्ली के लोग खतरनाक प्रदूषण से मुश्किल में है। हालांकि 10 नवंबर से राजधानी के लोगों को राहत मिलने वाली है। भारतीय मौसम विभाग ने 10 नवंबर को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

AQI

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 432, आर के पुरम में 453, पंजाबी बाग में 444, आईटीओ 441, एएसआईटी द्वारका में 425, द्वारका सेक्टर 8 में 462, नजफगढ़ में 451, आईजीआई एयरपोर्ट में 445, मुंडका में 427, पूसा में 428 दर्ज किया गया है। लोधी रोड में एक्यूआई 387 किया गया दर्ज। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रैप -4 की पाबंदियां लागू हैं। आज से स्कूलों को भी 18 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले दो दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश की संभावना है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकता है। यानी 10 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ 10 नवंबर के बाद अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार तेज रहेगी।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी प्रायद्वीप में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल, गोवा, तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है। 11 नवंबर से इन राज्यों में बारिश कम होनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी बर्फ बारी की संभावना जताई है। यानी 8 से 10 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in