Lok Sabha Election: अमित शाह आज मुजफ्फरपुर में रैली को करेंगे संबोधित, महागठबंधन के जाति वोट को देंगे झटका

Patna: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक दिवसीय दौरे पर आज बिहार आएंगे। पिछले 10 महीने में यह उनका पांचवां दौरा है। वे मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डे पर रैली को संबोधित करेंगे।
Amit Shah
Amit ShahSocial Media

पटना, हि.स.। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक दिवसीय दौरे पर आज बिहार आएंगे। पिछले 10 महीने में यह उनका पांचवां दौरा है। वे मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डे पर रैली को संबोधित करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक वे यहां सवा दो घंटे तक रहेंगे। शाह हवाई जहाज से दिल्ली से सीधे पटना पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से पताही हवाई अड्डे पर पौने एक बजे पहुंचेंगे। तीन बजे वे फिर पटना के लिए रवाना हो जाएंगे।

महागठबंधन के जाति वोट को बड़ा झटका देंगे- अमित शाह

भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह महागठबंधन के जाति वोट को बड़ा झटका दे सकते हैं। भले ही बिहार सरकार जातीय गणना की रिपोर्ट जारी कर चुकी है और ऐसी संभावना है कि जातियों की नई रिपोर्ट के आधार पर सरकार बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ा सकती है। लोकसभा चुनाव से इसे विपक्षी गठबंधन का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। ऐसे में शाह मुजफ्फरपुर से जाति के खिलाफ नया एजेंडा सेट कर सकते हैं। इस इलाके में भाजपा के कोर वोटरों की संख्या अधिक है।

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार उतारने की तैयारी में BJP

मुजफ्फरपुर से सटे वैशाली लोकसभा क्षेत्र राजपूत और भूमिहार बाहुल इलाका होने के बाद भी 2014 से भाजपा इसे अपने सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ते रही है। ऐसे में शाह के इस दौरे को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि यहां से भाजपा अपना उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है। इससे पहले पिछले 2 चुनाव से लोजपा इस सीट से जीत रही है। 2014 में पार्टी के राम किशोर सिंह तो 2019 में वीना देवी यहां से चुनाव जीती थीं।

अमित शाह के दौरे से भाजपा की उम्मीदें जुड़ी

1999 से मुजफ्फरपुर लोकसभा से राजग के उम्मीदवार चुनाव जीतते रहे हैं। 2014 से लगातार यहां से भाजपा के अजय निषाद सांसद हैं। ऐसे में मुजफ्फरपुर को भाजपा का सुरक्षित सीट माना जाता है लेकिन पार्टी के सूत्र यह कहते हैं कि सांसद अजय निषाद और पार्टी के भीतरी कलह के कारण यहां एंटी इनकंबेसी की स्थिति बन गई है। ऐसे में अमित शाह की मुजफ्फरपुर यात्रा से इसका समाधान निकलने की उम्मीद है।

अमित शाह का निशाना वैशाली को साधना है

शाह की रैली मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट पर होने वाली है। मुजफ्फरपुर में अमूमन में पॉलिटिकल रैली सिकंदरपुर या खुदीराम स्टेडियम में होता है। इससे पहले पताही एयरपोर्ट पर इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली हुई थी।

ऐसे में इस जगह को सियासी दृष्टिकोण से काफी अहम माना जा रहा है। रैली का शहर भले मुजफ्फरपुर हो लेकिन ये इलाका वैशाली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। ऐसे में निगाहें भले मुजफ्फरपुर में हैं लेकिन अमित शाह का निशाना वैशाली को साधना है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in