Loksabha Election 2024: वोटर ID कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए, तब भी डाल सकते हैं वोट, ये रही प्रोसेस

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल यानी आज से शुरू हो रहा गया है। ऐसे में अगर आप का वोटर आईडी कार्ड खो गाया तो टेंशन न ले बस अपनाएं ये प्रक्रिया।
Voter Id Card|Loksabha Election 2024
Voter Id Card|Loksabha Election 2024www.raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज पहले फेज़ की वोटिंग के साथ ही लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो गया है। 19 अप्रैल से 1 जून तक अलग-अलग सात चरणों में मतदान होना है। वोटिंग करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए, लेकिन अगर वोटर कहीं खो गया है, नहीं मिल रहा है तो परेशान न हो होइए। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की आईडी कार्ड खो जाए तो क्या करें।

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड

अगर आपके काफी प्रयासों के बाद भी वोटर कार्ड नहीं मिल रहा रहा है तो आप आप वोटर कार्ड को ऑनलाइन भी डाऊनलॉड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल और नाम की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको Election Commission of India (eci.gov.in) पर जाएं। आप अपना नाम, आयु और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और जरूरी दी गई सारी जानकारी का विवरण दर्ज करके खोज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप अपना मतदाता पहचान पत्र विवरण खोजने के लिए अपना EPIC नंबर भी दर्ज कर सकते हैं।

चुनाव आयोग ने जारी किया ऐसा नियम

रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने एक नियम बनाया है जिसके तहत अगर आप का वोटर कार्ड खो जाए या न मिल रहा हो तब भी आप अपना वोट डालने जा सकते हैं। आयोग ने वोटर आईडी कार्ड के अलावा कई अन्य 12 डॉक्यूमेंट को दिखाकर वोट करने की अनुमति दी है। अगर आप रजिस्टर्ड वोटर हैं तो आपको बिना वोटर आईडी कार्ड दिखाए भी वोट डालने का अधिकार मिलेगा। चलिए जानतें हैं वोटर कार्ड न मिलने पर कौन से हैं वो डॉक्यूमेंटजिनका उपयोग कर करके आप वोट डाल सकते हैं।

  1. आधार कार्ड

  2. पैन कार्ड

  3. यूनिक डिसएबिलिटी आईडी यानी UDID आईडी

  4. सर्विस आईडी कार्ड

  5. पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक

  6. लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

  7. ड्राइविंग लाइसेंस

  8. पासपोर्ट

  9. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड

  10. पेंशन कार्ड

  11. MP-MLA और MLC के लिए जारी ऑफिशियल आईडी कार्ड

  12. नरेगा जॉब कार्ड

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- Hindi News Today: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, आज का राशिफल, Raftaar - रफ्तार:

Related Stories

No stories found.