Loksabha Election 2024: चौथे चरण के लिए मतदान शुरू; 96 सीटें दांव पर, गिरिराज सिंह ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चौथे चरण का मतदान शुरू। 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए मतदान होना है। वोटिंग के दौरान कई जगहों पर कम गर्मी के आसार।
Lok Sabha 2024 Phase 4
Lok Sabha 2024 Phase 4Credit: Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो चुका है। मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1717 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व क्रिकेटर्स और एक फिल्म अभिनेता सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। यह लोकसभा चुनाव 2024 का चौथा चरण हैं। अभी तक हुए सभी चरणों में मतदान में जो कमी रही है उसकी भरपाई की उम्मीद इस चरण से की जा रही है।

कितनी सीटों पर हो चुका मतदान

543 लोकसभा सीटों में तीसरे फेज तक 283 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 102, दूसरे में 88, तीसरे में 93 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव कराए गए। आज का मिलाकर कुल 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। बाकी 3 चरणों में 163 सीटों पर वोटिंग होगी।

कौन-कौन उतरा है चुनावी रण में

इस चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों गिरिराज सिंह, अर्जुन मुंडा, नित्यानंद राय, जी किशन रेड्डी और अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर है। इसके अलावा सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा, टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, फिल्म अभिनेता और टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी की बहन और कांग्रेस उम्मीदवार वाईएस शर्मिला जैसी हस्तियां आज रण में उतरी हैं।

कई दिग्गज पहुंचे मतदान करने

केंद्रीय मंत्री व सिकंदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार जी किशन रेड्डी ने अपने परिवार के साथ मतदान किया। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोग मतदान के दिन को सिर्फ छुट्टी का दिन मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। वोट डालना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने सभी ले अनुरोध किया क घर से बाहर निकलें और मतदान करें। सुबह-सुबह हैदराबाद से एआईएमएआई के अदउद्दीन औवेसी, YSRCP के जगन मोहन रेड्डी, भाजपा उम्मीदवार साक्षी महाराज ने किया मतदान।

गिरिराज सिंह ने किया मतदान

केंद्रीय मंत्री और बेगुसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने बिहार के लखीसराय में मतदान करने के बाद कहा कि मैं बिहार के मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वे बाहर जाएं और वोट करें। ये लोकतंत्र का पर्व है। एक वोट अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिरा सकती है और एक वोट नरेंद्र मोदी सरकार को 400 पार की तरफ ले जा सकती है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.