PM Modi Nomination: पीएम मोदी का पुष्य नक्षत्र में नामांकन, क्यों चुना यह समय?

PM Modi Nomination Live Updates : पीएम मोदी काशी के कोतवाल यानी काल भैरव की पूजा-अर्चना के बाद अपना नामांकन दाखिल किए। मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
पीएम मोदी का नामांकन।
पीएम मोदी का नामांकन।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। मोदी ने पुष्य नक्षत्र में अपना नामांकन पर्चा भरा है। यह नक्षत्र 13 मई की सुबह 11.23 बजे से शुरू है, जो आज दोपहर 1.05 बजे तक रहेगा। इसके बाद अश्लेषा नक्षत्र आ जाएगा। मोदी की कुंडली के मुताबिक यह नक्षत्र उनके लिए काफी अनुकूल हैं। इस दिन गंगा सप्तमी के साथ भी मेल खाता है।

गंगा सप्तमी और पुष्य नक्षत्र का विशेष संयोग

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन देवी गंगा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने को पृथ्वी पर आती हैं। आज का दिन गंगा सप्तमी और पुष्य नक्षत्र के संयोग के कारण विशेष है। इस दिन किया गया कोई भी काम सफल होता है। इंसान की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इससे पहले 2019 के चुनाव में मोदी ने 26 अप्रैल 2019 की सुबह 11.44 बजे अपना नामांकन दाखिल किया था। बता दें, प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर 1 जून को मतदान होगा।

पूर्व दिशा में घूमकर किए गंगा को नमन

प्रधानमंत्री मोदी ने आज सुबह सबसे पहले बीएचयू के संस्थापक महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। फिर पूर्व दिशा की ओर घूमकर जीवनदायिनी गंगा को प्रणाम किया। इसके बाद भाजपा समर्थकों का अभिवादन किया।

2014 में पहली बार मोदी वाराणासी से लड़ा था चुनाव

साल 2014 में मोदी ने मुझे मां गंगा ने बुलाया है... का यादगार भाषण दिया था। उन्होंने 2014 और फिर 2019 के चुनाव में यहां बड़ी अंतर से जीत हासिल की थी। इस बार मोदी का मुख्य मुकाबला यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय से है। अजय तीसरी बार मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में मोदी ने 4,79,505 से वोटों से जीत हासिल की थी।

मोदी के नामांकन में कौन-कौन हुए शामिल?

पीएम के साथ उनके नामांकन में बीजेपी शासित राज्यों के 12 मुख्यमंत्री शामिल हुए। इनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा आदि शामिल हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.