महाराष्ट्र में MVA ने तय किया शीट शेयरिंग का फार्मूला, उद्धव को 21, कांग्रेस 17 और शरद पवार मिली 10 सीटें

MVA Seat Sharing Formula: महाराष्ट्र में विपक्षी दलो के एक साथ बने गठबंधन महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गई है। इसमें उद्धव को 21, कांग्रेस 17 और शरद पवार को 10 सीटें मिली है।
MVA decided the formula for sheet sharing in Maharashtra
MVA decided the formula for sheet sharing in MaharashtraRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। महाराष्ट्र में विपक्षी दलो के एक साथ बने गठबंधन महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गई है। महाविकास अघाड़ी में शामिल सभी घटक दलों ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है। इस सीट बंटवारे में शिवसेना उद्धव गुट को 21 सीट, कांग्रेस को 17 सीट और एनसीपी (शरद पवार) को 10 सीटें मिली है। सीट बंटवारे की जानकारी MVA में मौजुद तीनों दलों के प्रमुख नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है।

किसे मिली कौन सी सीट?

महाविकास अघाड़ी में हुए सीट बंटवारे में कांग्रेस को जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ना है, उसमें नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा गोंदिया, गडचिरोली चिमूर, नांदेड, जालना, उत्तर मध्य मुंबई, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, रामटेक और नार्थ मुंबई सीटें शामिल है। इसके साथ एनसीपी (शरद पवार) को मिली 10 सीटों में बारामती, शिरूर, सातारा, भिवंडी, डिंडोरी, रावे, वर्धा, अहमदनगर दक्षिण और बीड सीटों का नाम शामिल है। इन सभी सीटों पर शरद पवार की एनसीपी चुनाव लड़ेगी। वहीं उद्धव ठाकरे की शिवसेना को इस चुनाव में 21 सीटें मिली है, जिसमें जलगांव, परभणी, नासिक, ठाणे, कल्याण, मावल, धाराशिव, बुलढाना, शंभाजीनगर, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल-वासीम, मुंबई नार्थ वेस्ट, दक्षिण मध्य मुंबई, मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर पूर्व शामिल है। इन साभी सीटों पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना चुनाव लड़ेगी।

उद्धव ठाकरे ने अब तक किया 21 उम्मीदवारों का एलान

अपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उद्धव ठाकरे ने 21 उम्मीदवारों का एलान पहले ही कर दिया है। कुछ दिन पहले शिवसेना (UBT) ने चार उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जारी की थी। इससे उन्होंने 17 उम्मीदवारों का नाम जारी किया था। मुंबई में आयोजि प्रेस कॉन्फ्रेंस में महाविकास अघाड़ी में शामिल सभी घटक दलों के प्रमुख नेताओं ने अघाड़ी में सीट बंटवारे पर आपसी सहमति के विषय बताया और भाजपा पर जोरदार हमला बोला है।

कॉन्फ्रेंस में सभी दलों के प्रमुखों ने भाजपा पर जोरदार हमला बोला

मुंबई में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी दलों के प्रमुखों ने भाजपा पर जोरदार हमला बोला है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा, 'कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है। हमें तानाशाही से लड़ना होगा। गठबंधन के लिए सोनिया गांधी को ईडी दफ्तर में बैठाया गया। हमने सीट अब शेयरिंग की समस्या खत्म कर दी है। हमारे कार्यकर्ताओं को भी बीजेपी को हराने के लिए बड़ा दिल दिखाना चाहिए। नाना पटोले ने आगे कहा कि वे हमारे गठबंधन को मुस्लिम लीग बता रहे हैं, वह डरे हुए है। उनको लगता है हमारा वोट ट्रांसफर होगा। हमारे साथ असली एनसीपी और असली शिवसेना है। लोग हमारे लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वे मोदी के लिए वोट मांग रहे हैं। वहीं शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, 'सीटों पर लड़ने की इच्छा सभी की है। इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है। लेकिन हमने जीतने की क्षमता को प्राथमिकता दी है। यह भी ध्यान रखें कि हमारी लड़ाई महत्वपूर्ण है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.