LokSabha Phase 3 Election Live: शाम 5 बजे तक; बिहार की 5 सीटों में 56.01% मतदान, जानें मधेपुरा का मिजाज

Loksabha Election: बिहार में शाम 5 बजे तक 56.01 प्रतिशत मतदान किया गया है। बिहार में 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है।
Loksabha Election 2024
Loksabha Election 2024raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार। लोकसभा चुनाव 2024 (LokSabha Election 2024) के तीसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। भारत निर्वाचन आयोग ने शाम 5 बजे तक मतदान प्रतिशत जारी किया है। इसके अनुसार, असम में सबसे अधिक मतदान हुआ है। यहां 74.86 प्रतिशत वोट डाले गए हैं। वहीं बिहार में शाम 5 बजे तक 56.01 प्रतिशत मतदान किया गया है। बिहार में 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है।

बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर कितनी वोटिंग?

  • अररिया- 58.57 प्रतिशत

  • झंझारपुर- 53.29 प्रतिशत

  • खगड़िया - 54.35 प्रतिशत

  • मधेपुरा - 54.92 प्रतिशत

  • सुपौल- 58.91 प्रतिशत

बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट शुरू से काफी चर्चा का विषय रही है

बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट शुरू से काफी चर्चा का विषय रही है। इसको लेकर एक कहावत भी काफी मशहूर है। यह कहावत है रोम पोप का तो मधेपुरा गोप का। दरअसल यह यादव की सबसे ज्यादा आबादी वाला संसदीय क्षेत्र है। जिन्हे गोप भी कहा जाता है। यहां से बड़े से बड़े नेता ने जीत दर्ज की है तो वहीं दूसरी तरफ उनको बुरी तरह हार का सामना भी करना पड़ा है। उन्हें यहां से हार का सामना कोई एक बार नहीं बल्कि चार चार बार करना पड़ा है।

मधेपुरा लोकसभा सीट में इस बार फिर से गोप के बीच मुकाबला होना है

मधेपुरा लोकसभा सीट में इस बार फिर से गोप के बीच मुकाबला होना है। यहां लोकसभा चुनाव 2024 में दो यादवों के बीच कड़ी टक्कर है। राजद ने डॉ कुमार चंद्रदीप को मधेपुरा लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है। तो वहीं JDU ने निवर्तमान सांसद दिनेश चन्द्र यादव को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है। अब बात करते हैं मधेपुरा लोकसभा सीट के जातीय समीकरण की। जैसा की बिहार की पुरानी कहावत है रोम पोप का तो मधेपुरा गोप का। उसी तरह यहां यादव आबादी सबसे अधिक है। जिन्हे गोप भी कहा जाता है। इनके बाद मुस्लिम, ब्राह्मण और राजपूत वोटर हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.