Lok Sabha Poll: RJD ने उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, पार्टी के 22 दावेदारों में लालू यादव की बेटियां भी शामिल

Bihar News: लालू यादव की पार्टी RJD ने बिहार की 22 लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। सभी सीटों पर उम्मीदवारों का भी ऐलान हो चुका है। इस रेस में लालू यादव की दोनों बेटियों को टिकट मिला है।
Lalu Yadav
Lok Sabha Poll
Lalu Yadav Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने 9 अप्रैल को विपक्षी महागठबंधन के रूप में बिहार की 23 लोकसभा सीटों में से 22 सीटों के लिए आधिकारिक तौर पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इस लिस्ट में लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियां रोहिणी आचार्य और मीसा भारती के नाम भी शामिल हैं।

लालू यादव की दोनों बेटियां इन सीटों से लड़ेंगी चुनाव

RJD के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के अनुसार, रोहिणी आचार्य सारण से चुनाव लड़ेंगी। इस सीट पर उनके पिता लालू यादव ने कई बार जीत दर्ज कर चुके हैं। 2013 में चारा घोटाले में लालू यादव मुख्य आरोपी पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित हो गए। उनकी सबसे बड़ी बेटी भारती जो वर्तमान में राज्यसभा में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रही हैं। वे पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी।

सिवान में अबतक नहीं हुई उम्मीदवार की घोषणा

RJD ने अभी तक सिवान लोकसभा सीट से अबतक किसी उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है। इस सीट पर दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन कई वर्षों से पार्टी के उम्मीदवार थे। शहाबुद्दीन की अयोग्यता के बाद उनकी विधवा पत्नी ने भी इस सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हिना सीट पर जीत हासिल करने में असमर्थ रहीं।

सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि हिना के रिश्ते लालू प्रसाद और उनके परिवार से तनावपूर्ण हैं। इंडिया गठबंधन के भीतर सीट-बंटवारे के समझौते के तहत, RJD ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 26 सीटें बरकरार रखी हैं, कांग्रेस को 9 सीटें और वाम दलों के खाते में 5 सीटें आई हैं। बिहार में विपक्ष का सीट बंटवारे का फॉर्मुला बिना किसी विवाद के तय हो चुका है। हाल ही में RJD ने बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के साथ एक समझौते को अंतिम रूप दिया। विकासशील इंसान पार्टी को लोकसभा की 3 सीटें मिली हैं।

22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी RJD

RJD ने कुल मिलाकर 22 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिनमें 5 सीटों पर पहले दो चरणों में चुनाव होने हैं। पार्टी के उम्मीदवारों ने पहले ही चुनाव आयोग में अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है। सुधाकर सिंह को बक्सर लोकसभा सीट से RJD का टिकट दिया गया है। जबकि अली अशरफ फातमी को मधुबनी और सुरेंद्र प्रसाद क्रमश जहानाबाद से चुनाव लड़ेंगे।

गैंगस्टर की पत्नी लड़ेंगी चुनाव

RJD उम्मीदवारों की लिस्ट में मुंगेर से अनिता कुमारी महतो भी शामिल हैं। कुख्यात गैंगस्टर अशोक महतो से शादी के बाद उन्होंने पार्टी का टिकट हासिल किया। अशोक महतो राजनीतिक आकांक्षाएं रखते थे लेकिन आपराधिक सजा के कारण चुनाव नहीं लड़ सके। RJD ने बांका से जय प्रकाश यादव, दरभंगा से ललित यादव और सुपौल से चंद्रहास चौपाल को भी उम्मीदवार बनाया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.