Lok Sabha Poll: अमेठी में सस्पेंस थमा! कांग्रेस ने खेला दांव; जानें कौन हैं किशोरी लाल शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश में चर्चा का विषय बनी अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया है।
Priyanka Gandhi
Soniya Gandhi 
Kishori Lal Sharma 
Lok Sabha Poll
Priyanka Gandhi Soniya Gandhi Kishori Lal Sharma Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा उत्तर प्रदेश की हॉटसीट अमेठी से लोकसभा चुनाव के लिए आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। अमेठी में बीजेपी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से उनका महामुकाबला होगा। राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे।

कौन हैं किशोरी लाल शर्मा?

किशोरी लाल शर्मा मूल रुप से पंजाब के रहने वाले हैं। 1983 में उन्होंने अमेठी में कदम रखा। किशोरी लाल शर्मा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी रह चुके हैं। 1991 में राजीव गांधी के निधन के बाद, शर्मा ने अमेठी में कांग्रेस के प्रति अपना समर्पण जारी रखा। वउन्हें अभी भी गांधी परिवार का करीबी माना जाता है। 1999 में सोनिया गांधी जब अमेठी से चुनाव के लिए खड़े हुए थे। तब उन्होंने चुनाव रैलियों से लेकर चुनाव के बाद तक उन्होंने अहम भूमिका निभाई। उनकी महत्वपूर्ण भूमिका से 1999 में सोनिया गांधी की प्रारंभिक चुनावी जीत बढ़ गई थी। इसके बाद, सोनिया गांधी ने रायबरेली का रुख किया। 2004 में जब राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा के लिए चुने गए तो शर्मा ने अमेठी और रायबरेली दोनों में पार्टी के मामलों का प्रबंधन करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों का विस्तार किया। वे केवल उत्तर प्रदेश तक ही सीमित नहीं रहे कांग्रेस पार्टी के प्रति शर्मा के समर्पण ने उन्हें बिहार और पंजाब में भी उनके प्रयासों के कारण सराहा गया।

अमेठी और रायबरेली सीट पर सस्पेंस जारी

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों पर सस्पेंस अब खत्म हो चुका है। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होगा। पांचवें चरण की सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई यानि की आज है। कांग्रेस 1999 से 2019 के लोकसभा चुनाव तक अमेठी और रायबरेली जीतती रही थी। पिछले आम चुनाव में राहुल गांधी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से अमेठी में हार गए। रायबरेली का प्रतिनिधित्व कर जीत हासिल करने वाली सोनिया गांधी ने 2024 में लोकसभा की दौड़ से बाहर होने का फैसला लिया है। वे अब राज्यसभा चली गई हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.