Lok Sabha Poll: पहले चरण में VIP उम्मीदवारों पर बना सस्पेंस, जनता की अदालत में किसके खाते में पड़ेंगे वोट

New Delhi: लोकसभा चुनाव में पहले चरण में होने वाली चुनावों में कुछ सीटों पर सबकी नजरें टिकी हुई है। उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक और मध्य प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक ये हॉट सीटें बनी हुई है।
Lok Sabha Poll
Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को होगा। इस दिन 543 सीटों में से 102 सीटों पर चुनाव होगा। ऐसे में लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की लिस्ट में कुछ ऐसी भी सीटें हैं जहां सबसे ज़्यादा सस्पेंस बना हुआ है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक चारों तरफ चुनाव की धूम है।

नागपुर, महाराष्ट्र: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से जीत की हैट्रिक लगाना चाह रहे हैं। 2014 में उन्होंने 7 बार के सांसद विलास मुत्तेमवार को 2.84 लाख वोटों के अंतर से हराया था। 2019 में वर्तमान महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2.16 लाख वोटों से हराकर सीट बरकरार रखी।

पीलीभीत, उत्तर प्रदेश: जितिन प्रसाद

उत्तर प्रदेश में पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र का चुनावी क्षेत्र में काफी महत्व है। क्योंकि BJP ने वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है। पीलीभीत में BJP के जितिन प्रसाद, समाजवादी पार्टी के भगवंत सरन गंगवार और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के अनीस अहम्स खान चुनाव में मुख्य उम्मीदवार हैं। 2004 में शाहजहांपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे जितिन प्रसाद ने लोकसभा चुनाव जीता था। 2009 में धौरहरा सीट जीतने के बाद उन्हें कांग्रेस प्रशासन में केंद्रीय मंत्री नियुक्त किया गया। वह 2021 में BJP में शामिल हो गए।

चेन्नई दक्षिण, तमिलनाडु: अमिलिसाई साउंडराजन

BJP उम्मीदवार तमिलिसाई साउंडराजन ने सक्रिय राजनीति में लौटने के लिए हाल ही में तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया। वह चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से BJP की उम्मीदवार हैं। तमिलिसाई दिग्गज कांग्रेस नेता कुमारी अनंतन की बेटी हैं।

शिवगंगा, कर्नाटक: कार्ति चिदंबरम

कांग्रेस ने शिवगंगा के सांसद कार्ति चिदंबरम एक बार फिर शिवगंगा सीट से चुनाव में लड़ने का टिकट दिया है। उनके पिता पी चिदंबरम कांग्रेस के दिग्गज नेता है और वह पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के कार्यकाल में देश के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं।

छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश: नकुल नाथ

कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट मजबूती से कमल नाथ के पास रही है, जिन्होंने 1980 के बाद से 9 बार सीट जीती है। 2019 के चुनावों में हालांकि BJP ने राज्य की 29 में से 28 सीटें हासिल कीं। लेकिन वह छिंदवाड़ा पर कब्जा करने में विफल रही जहां नकुल नाथ ने BJP के उम्मीदवार को 37,536 से हराया।

सहारनपुर, उत्तर प्रदेश: इमरान मसूद

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों में से एक सहारनपुर में त्रिकोणीय मुकाबला कांग्रेस-सपा गठबंधन के उम्मीदवार इमरान मसूद, BJP के राघव लखनपाल शर्मा और बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) के माजिद अली में होगा। मसूद 9 बार सांसद, 5 बार लोकसभा सदस्य और 4 बार राज्यसभा सदस्य रशीद मसूद के भतीजे हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.